Advertisement
01 March 2024

सेना बनाम सेना: स्पीकर के आदेश के खिलाफ ठाकरे गुट की याचिका पर सात मार्च को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह जून 2022 में संगठन के विभाजन के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट को "वास्तविक राजनीतिक दल" घोषित करने के महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के आदेश को चुनौती देने वाली उद्धव ठाकरे गुट की याचिका को 7 मार्च को सूचीबद्ध करेगा। 

ठाकरे गुट की याचिका को मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष 1 मार्च को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाना था।

ठाकरे गुट की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने याचिका का उल्लेख किया और कहा कि यह कार्य सूची में नहीं है। उन्होंने पीठ से, जिसमें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे, आग्रह किया कि इसे 7 मार्च को सूचीबद्ध किया जाए।

Advertisement

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "हम इसे 7 मार्च (गुरुवार) को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करेंगे।" उन्होंने कहा कि कई मामले, जिन्हें 1 मार्च को सूचीबद्ध किया जाना था, उन्हें सूची में शामिल नहीं किया जा सका क्योंकि पीठ को जल्दी उठना पड़ा।

5 और 12 फरवरी को सिब्बल द्वारा याचिका का उल्लेख करने के बाद शीर्ष अदालत ने याचिका को जल्द सूचीबद्ध करने का आश्वासन दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 22 जनवरी को स्पीकर के आदेश को चुनौती देने वाली ठाकरे गुट की याचिका पर मुख्यमंत्री शिंदे और उनके समूह के अन्य सांसदों को नोटिस जारी किया। तब कोर्ट ने इसे दो हफ्ते बाद सूचीबद्ध करने का आदेश दिया था।

ठाकरे गुट ने आरोप लगाया है कि शिंदे ने "असंवैधानिक रूप से सत्ता हथिया ली" और महाराष्ट्र में "असंवैधानिक सरकार" का नेतृत्व कर रहे हैं। 10 जनवरी को पारित एक आदेश में, स्पीकर नार्वेकर ने शिंदे सहित सत्तारूढ़ खेमे के 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने की ठाकरे गुट की याचिका को खारिज कर दिया।

ठाकरे गुट ने स्पीकर के आदेश को "स्पष्ट रूप से गैरकानूनी और विकृत" करार दिया है और दलबदल के कृत्य को दंडित करने के बजाय, वे यह कहकर दलबदलुओं को पुरस्कृत करते हैं कि वे ही असली राजनीतिक दल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shiv sena, uddhav bala saheb Thackeray, eknath shinde cm, Maharashtra, Petition, supreme court
OUTLOOK 01 March, 2024
Advertisement