Advertisement
30 May 2023

जम्मू में वैष्णो देवी जा रही बस के पुल से गिरने पर 10 तीर्थयात्रियों की मौत, 57 अन्य घायल

पीटीआई

जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले में बस के पुल से फिसल कर खाई में गिरने से वैष्णो देवी जा रहे 10 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 57 अन्य लोग घायल हो गए। खाई में गिरने से पहले बस पुल की ‘रेलिंग’ से भी टकरा गई थी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रधानाचार्य शशि सूदन ने बताया कि घायलों में से दो की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने बताया कि बस अमृतसर से कटरा जा रही थी, तभी झज्जर कोटली इलाके में यह हादसा हो गया। कटरा त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल के लिए आधार शिविर है।

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ हादसा झज्जर कोटली इलाके में हुआ। 10 लोगों की मौत हो गई है। बचाव अभियान जारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम हादसे के कारणों का पता लगा रहे हैं। स्थानीय निवासी, केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और पुलिस कर्मी मौके पर बचाव अभियान को अंजाम देने में जुटे हैं।

Advertisement

सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रधानाचार्य शशि सूदन ने बताया कि जम्मू के जीएमसी अस्पताल में 57 घायलों को भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ अस्पताल लाने तक दो लोगों की मौत हो चुकी थी और अन्य ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था।’’ सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 10 शव बरामद किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि बस सुबह साढ़े छह बजे से सात बजे के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिसल गई और झज्जर कोटली में एक नाले पर बने पुल से नीचे गिर गई। उन्होंने बताया कि अधिकतर यात्री बिहार के लखीसराय से थे और बच्चे के धार्मिक अनुष्ठान के लिए माता वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थ यात्रा पर आए थे। ये सभी लोग दूर के रिश्तेदार हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में 21 मई को माता वैष्णो देवी के लिए तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस के पलट जाने से 27 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी और 24 लोग घायल हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vaishno Devi pilgrims, dead, 57 injured, bus falls down, bridge in Jammu; Bihar
OUTLOOK 30 May, 2023
Advertisement