Advertisement
16 February 2017

नर्मदा नदी के 100 किमी की परिधि में जल-परिवहन शुरू होगा: चौहान

google

चौहान ने प्रदेश में चल रही नमामि देवि नर्मदे-सेवा यात्रा के दौरान बड़वानी जिले के ग्राम मोहीपुरा में नर्मदा तट पर आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम में कहा, प्रदेश में नर्मदा नदी की 100 किलोमीटर की परिधि में जल-परिवहन शुरु किया जायेगा।

प्रदेश की लगभग 30 प्रतिशत आबादी इस नदी के किनारे पर बसती है। हालांकि मुख्यमंत्री ने नर्मदा नदी पर विकसित होने वाले जल-परिवहन मार्गों की विस्तृत जानकारी नहीं दी।

उन्होने कहा कि नर्मदा नदी भारत की हृदय-रेखा है। नर्मदा संस्कृति की जीवन-धारा है। इस नदी के तट पर अनेक सभ्यता और संस्कृति ने जन्म लिया है। अमरकंटक से शुरू होकर अरब सागर तक 1000 किलोमीटर से अधिक का सफर नर्मदा नदी करती है। इसकी 41 सहायक नदियों में से 39 नदियां मध्यप्रदेश की सीमा में हैं तथा प्रदेश की लगभग 30 प्रतिशत आबादी नदी के तट पर बसती है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इसलिये हम सबका दायित्व है कि हम नर्मदा नदी का संरक्षण करें, उसका विस्तार कर प्रदूषण से मुक्त करें और नर्मदा की विशाल विरासत को आने वाली पीढ़ी के लिये सहेज कर रखें।

छत्तीसगढ़ से आयी बालिका नेहा परवीन का मुख्यमंत्री ने जन-संवाद में सम्मान किया। बोहरा समाज की यह बालिका अपने समाज के लोगों के साथ ध्वज और कलश लेकर नर्मदा तट की पद-यात्रा कर रही है।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 144 दिवसीय नमामि देवि नर्मदे-सेवा यात्रा नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से 11 दिसंबर से शुरु की गई है। यह नर्मदा नदी के दक्षिणी किनारे से 1831 किलोमीटर की यात्रा कर 548 गांवो एवं कस्बों से गुजरेगी तथा इसी प्रकार नर्मदा के उत्तरी किनारे से 1513 किलोमीटर की यात्रा कर 556 गांवो एवं कस्बों से गुजरेगी। इस प्रकार यह यात्रा 144 दिनों में कुल 3344 किलोमीटर की यात्रा करेगी और यात्रा का अधिकांश भाग पद यात्रा के तौर पर होगा।

मध्यप्रदेश सरकार का दावा है कि यह यात्रा विश्व में नदी संरक्षण की दिशा में अब तक चलाया गया सबसे बड़ा अभियान है। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नर्मदा, मध्‍यप्रदेश, जन-संवाद, नदी यात्रा, नदी संरक्षण, river conservation, mp, shivraj singh chauhan, jan samwad
OUTLOOK 16 February, 2017
Advertisement