Advertisement
08 April 2020

आज आधी रात से यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पॉट्स होंगे पूरी तरह सील, योगी सरकार का फैसला

FILE PHOTO

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है जिसे देखते हुए देश में लॉकडाउन किया गया है। इस बीच यूपी सरकार ने 15 जिलों के हॉटस्पॉट्स को आज आधी रात से 15 अप्रैल तक "पूरी तरह से सील" करने का फैसला लिया है। कोरोनावायरस से प्रभावित 37 जिलों में से, इन 15 जिलों में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। सील किए जाने वाले जिलों में लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, सीतापुर, कानपुर, आगरा, फिरोजाबाद, बरेली, मेरठ, शामली, सहारनपुर, बुलंदशहर, वाराणसी, महाराजगंज और बस्ती शामिल हैं।

राज्य सरकार के मुताबिक,15 जिलों में जो हॉटस्पॉट हैं, उसमें सभी में पूरी तरह से सख्ती की जाएगी, यानी यहां पर पूरी तरह लॉकडाउन लागू करवाया जाएगा। इन इलाकों का कोई भी व्यक्ति ना ही यहां से बाहर जा पाएगा, और ना ही बाहर का कोई व्यक्ति इन इलाकों में एंट्री पा सकेगा, यानी पूरी तरह से आवाजाही रोकी जाएगी। इन इलाकों के सारे घरों को सेनेटाइज किया जाएगा और यहां आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति होम डिलीवरी के जरिए की जाएगी। किसी को भी अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों के दुकानों पर भी जाने पर बैन रहेगा, जिनके पास कर्फ्यू पास होगा, सिर्फ वही सड़क पर निकल पाएंगे। इन जिलों में जारी किए गए पासों की समीक्षा की जाएगी और अनावश्यक पासों को निरस्त किया जाएगा।

ये हैं चिन्हित किए गए हॉटस्पॉट

Advertisement

चिह्नित हॉटस्पॉट में आगरा में 22 क्लस्टर, गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्ध नगर और कानपुर में 12-12, मेरठ में सात, वाराणसी, सहारनपुर और महाराजगंज में चार-चार हैं। शामली, बुलंदशहर, बस्ती और फिरोजाबाद में तीन-तीन हॉटस्पॉट हैं, बरेली और सीतापुर में एक-एक। राज्य की राजधानी लखनऊ में आठ प्रमुख और चार छोटे कोरोनावायरस क्लस्टर हैं। गाजियाबाद में जिन 13 जगहों को हॉटस्पॉट माना गया है, उसमें केडीपी सोसायटी(राजनगर एक्सटेंशन),गिरनार सोसायटी (कौशांबी),,मसूरी,शालीमार गार्डन,,वैशाली सेक्टर छह की एक सोसायटी,,वसुंधरा सेक्टर-2 बी,,पसौंडा,,बी 77/ जी-5 शालीमार गार्डन एक्सटेंशन-2,,सेवियर सोसायटी मोहननगर,,दुहाई की खाटू श्याम कॉलोनी,,नाईपुरा लोनी,,नंदग्राम मस्जिद के पास का इलाका और ऑक्सी होम भोपुरा शामिल है।

तबलीगी समाज के 1,257 किए गए क्वारेंटाइन

15 जिलों में राजधानी लखनऊ के साथ वे सभी जिले शामिल हैं जहां लगातार जमातियों या उनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। यूपी में तबलीगी जमात से जुड़े 1,551 लोगों की अब तक पहचान की गई है और इनमें से 1,257 लोगों को क्वेंराइटाइन किया गया है। मेरठ में 23, बरेली में 227, वाराणसी और गोरखपुर में 213, आगरा में 131, कानपुर में 106, लखनऊ में 92, नोएडा में 26 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है।

देश में अब तक 5,351 मामले

उत्तर प्रदेश में लगातार मामलों में इजाफा हो रहा है। अब तक 361 मामले सामने आ चुके हैं और चार की मौत हो चुकी है। इसमें 29 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोराना से मरने वालों की संख्या 160 हो चुकी है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,351 तक पहुंच चुकी है।  कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक देश में अभी भी 4,723 एक्टिव केस है जबकि 468 लोग ठीक हो चुके हैं।

राज्यों ने दिया लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव

दुनिया में जिस तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उसे देखते हुए भारत में भी स्थिति अनियंत्रित होने की आशंका बनी हुई है। देश में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि कई विशेषज्ञ और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया है। 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। लेकिन सरकार कोरोना के गंभीर संकट को देखते हुए हर पहलू पर गहराई से विचार कर रही है। जिस तरह से कोरोना संक्रमित मरीजों और मृतकों की संख्या बढ़ रही है और राज्यों के साथ विशेषज्ञों की राय सामने आ रही है, उसके चलते केंद्र सरकार लॉकडाउन के बारे में कोई फैसला करने से पहले सतर्क हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 April, 2020
Advertisement