Advertisement
28 May 2020

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जैसे आतंकी हमले की साजिश सेना ने की नाकाम, IED ब्लास्ट की थी तैयारी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना ने गुरुवार को एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया है। आतंकियों ने 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की तरह ही फिर से आईईडी ब्लास्ट करने की योजना बनाई थी, लेकिन सुरक्षाबलों ने समय रहते ही इसे नाकाम कर दिया। दरअसल सुरक्षाबलों ने राजपोरा के अयानगुंड इलाके में एक कार को जब्त किया, जिसमें आईईडी बम प्लांट किया गया था। कार में प्लांट किए गए बम को समय रहते डिफ्यूज कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, कार को उसकी जगह से हटाकर कहीं और ले जाना संभव नहीं था इसलिए सुरक्षाबलों ने उस कार को वहीं पर नियंत्रित विस्फोट के जरिए उड़ा दिया। इस कार में इतने भारी मात्रा में विस्फोटक भरे हुए थे कि जब इसे उड़ाया गया तो आसपास के कई घरों को नुकसान पहुंचा और बड़े धमाके की आवाज सुनी गई।

एक बड़ा आईईडी ब्‍लास्‍ट टल गया: कश्मीर जोन पुलिस

Advertisement

कश्मीर जोन पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार को सेना, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) और पुलवामा पुलिस को सही समय पर मिली इंटेलीजेंस और तुरंत लिए गए एक्शन की वजह से एक बड़ा आईईडी ब्‍लास्‍ट टल गया।

सूत्रों ने बताया कि पुलवामा पुलिस को बुधवार देर रात जानकारी मिली थी कि कुछ आतंकवादी एक विस्फोटक से लदी कार से जा रहे हैं। इसके जरिए कुछ लोकेशन पर धमाके किए जा सकते हैं। सुरक्षाबलों ने फौरन कार्रवाई कर सभी रूट्स को सील कर दिया। इसी दौरान एक संदिग्ध कार नजर आई। रोकने पर कुछ राउंड की फायरिंग हुई। इसके बाद ड्राइवर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। सुरक्षाबलों ने वाहन को कब्जे में ले लिया।

 

पीछे की सीट पर ड्रम रखे थे 

 

सुरक्षाबलों ने कार के पास जाकर देखा तो पिछली सीट पर विस्फोटक से भरे नीले रंग के ड्रम रखे थे। सुरक्षाबलों ने रात भर कार की निगरानी की। इसके बाद आसपास के घरों को खाली करा दिया गया। बाद में वाहन को धमाका कर उड़ा दिया गया। 

 

 

कार पर स्कूटर की नंबर प्लेट  

जिस कार में यह आईईडी मिली है, उस पर स्कूटर की नंबर प्लेट लगी थी, जिसका रजिस्ट्रेशन कठुआ जिले का मिला है। कार पर जेके-08 1426 नंबर की प्लेट लगी है, जो कि कठुआ का नंबर है। जम्मू संभाग का कठुआ इलाका सीमांत क्षेत्र है और यहां के हीरानगर इलाके को पाकिस्तानी घुसपैठ के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में इस कार में विस्फोटकों के मिलने के पीछे किसी पाकिस्तानी साजिश का शक भी जताया जा रहा है।

पिछले दिनों ज्‍वॉइन्‍ट टीम पर हुआ था हमला

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब आतंकियों ने जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ की एक टीम पर पिछले दिनों पुलवामा में हमला किया था। पिछले हफ्ते हुए उस हमले में दो जवान घायल हो गए थे। आतंकियों ने उस समय फायरिंग शुरू कर दी थी जब दक्षिण कश्‍मीर में सुरक्षा बल गश्‍त कर रहे थे। पुलवामा के पेरचू ब्रिज के करीब सुरक्षाबलों की ज्‍वॉइन्‍ट टीम पर फायरिंग की गई थी।

14 फरवरी 2019 को हुआ था पुलवामा में आतंकी हमला

पिछले साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर विस्फोटकों से भरी गाड़ी के जरिए आतंकी हमला किया गया था और इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने आईईडी से भरी कार को सेना के काफिले से भिड़ा दिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 2019 Pulwama, like Bombing Stopped, Security Forces, Neutralise, IED Found, In Car
OUTLOOK 28 May, 2020
Advertisement