Advertisement
25 October 2024

बंगाल में 2.16 लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया: चक्रवात दाना के बीच सीएम ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि 2.16 लाख लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बता दें कि चक्रवात दाना ने बंगाल में भी नुकसान पहुंचाया है। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता ने कहा, "चक्रवात के कारण कुछ जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, खासकर कच्चे घर। सभी डीएम, एसपी और संबंधित अधिकारी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। हम समय-समय पर उन सभी के साथ समन्वय करते हैं।"

उन्होंने कहा, "2.16 लाख लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। मैंने एक विधायक से बात की, उन्होंने मुझे बताया कि कपिल मुनि मंदिर प्रभावित हुआ है और वहां भारी जलभराव हो गया है। मैंने प्रभावित जिलों के सभी विधायकों से बात की।"

Advertisement

आईएमडी ने बताया कि चक्रवात दाना एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तरी ओडिशा तट को पार कर गया है, जिसकी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। साथ ही चेतावनी दी है कि आज दक्षिण गंगा के पश्चिम बंगाल (पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर) में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "गंभीर चक्रवाती तूफान "दाना" (जिसे दाना के रूप में उच्चारित किया जाता है) आज 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार 0130 बजे से 0330 बजे के बीच हबालीखाटी नेचर कैंप (भितरकनिका) और धामरा के पास उत्तर ओडिशा तट को पार कर गया। इस दौरान हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक रही।"

आईएमडी ने कहा, "25 अक्टूबर 2024 को तटीय ओडिशा, दक्षिण गंगीय पश्चिम बंगाल (पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर) में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।"

एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसेन शाहेदी ने एएनआई को बताया, "एसओसी द्वारा क्षेत्र से रिपोर्ट संकलित की जा रही है और जल्द ही हमारे पास विवरण होगा। सामान्य सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं। हवाई सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं।"

कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज से उड़ानें फिर से शुरू हो गई हैं। चक्रवात दाना के कारण कल से सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cm mamata Banerjee, west bengal, cyclone dana, relief camps
OUTLOOK 25 October, 2024
Advertisement