Advertisement
06 April 2020

मध्य प्रदेश के मुरैना में मृत्युभोज में शामिल 10 को हुआ कोरोना, अब होम क्वारेनटाइन में 2,6000 लोग

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में 10 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 3,000 घरों में 26,000 से अधिक लोगों के साथ इलाके को सील कर दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के घर में मृत्यु भोज के दौरान लोग संक्रमण का शिकार हुए। लोगों को होम क्वारेनटाइन में रखा गया है।

सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) आर एस बाकना ने बताया कि दुबई में एक होटल में वेटर के रूप में काम करने वाला व्यक्ति अपनी मां की मौत की जानकारी मिलने के बाद 17 मार्च को दुबई से मुरैना लौटा।

उन्होंने कहा, "उन्होंने अपनी मां की मृत्यु के बाद शोक के 13 वें दिन 20 मार्च को भोज का आयोजन किया।"

Advertisement

शुरुआत में छुपाया यात्रा इतिहास

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आर सी बंदिल ने कहा कि शुरू में आदमी ने अपनी यात्रा इतिहास को छिपाया, लेकिन इसका खुलासा तब हुआ जब उसने और उसकी पत्नी ने दो अप्रैल को कोरोना वायरस के लिए टेस्ट करवाया। दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

27 मार्च को पहुंचे अस्पताल

हालत बिगड़ने के बाद 27 मार्च को यह दंपती अस्पताल आया था। डॉक्टरों को कोरोना वायरस का संदेह था, इसलिए दंपति को तुरंत एक आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया और उनके नमूने लिए गए जो पॉजिटिव निकले, जिसके बाद उस व्यक्ति ने अपने यात्रा इतिहास का खुलासा किया।

10 और लोग हुए पॉजिटिव

3 अप्रैल को दंपति के संपर्क में आने वाले 10 और लोगों ने घातक वायरल ने चपेट में ले लिया। जिससे जिला प्रशासन चिंतित हो गया।

भोज में आये थे 1000-1200 लोग

अधिकारियों को बाद में पता चला कि उस आदमी के निवास पर आयोजित भोज में 1,000 से 1,200 लोग शामिल हुए थे। बाकना ने कहा, "इससे संक्रमण फैल गया। प्रशासन ने पूरे वार्ड नंबर 4 को सील कर दिया, जहां आदमी रहता है।"
बंदिल के अनुसार, जिले में अब तक कुल 27,881 लोग होम क्वारेनटाइन में हैं।  उन्होंने कहा, "इनमें से लगभग 26,000 लोग ऐसे हैं जो दावत में शामिल हुए और उनके परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में आए थे।"

24  लोग जिला अस्पताल में भर्ती

इन रोगियों के संपर्क के दौरान उनकी स्क्रीनिंग के बाद 24 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने कहा कि भोज में शामिल होने वाले अन्य क्षेत्रों के लोगों की भी पहचान कर ली गई है और उनके घर की निगरानी की जा रही है और उनके स्वास्थ्य की निगरानी डॉक्टरों द्वारा की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 26000 Quarantined, ten Attendees, Funeral Feast, Contract, COVID19, Madhya Pradesh
OUTLOOK 06 April, 2020
Advertisement