Advertisement
15 November 2023

जम्मू-कश्मीर: डोडा में बस खाई में गिरने से 36 की मौत, पीएम मोदी ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में यात्रियों से भरी एक बस सड़क से फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में गिर गई, जिससे कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और 19 घायल हो गए। दुर्घटना पर पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

अधिकारियों ने कहा कि पंजीकरण संख्या जेके02सीएन-6555 वाली बस कथित तौर पर लगभग 40 यात्रियों को ले जा रही थी, यह बटोटे-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रुंगल-अस्सार के पास सड़क से फिसल गई और 300 फीट नीचे गिर गई। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है और कुछ शव बरामद कर लिये गये हैं।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, जो जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से संसद सदस्य हैं, ने कहा, "दुर्घटना स्थल पर डीसी डोडा श्री हरविंदर सिंह से अपडेट साझा करते हुए दुख हो रहा है। दुर्भाग्य से 36 लोगों की मौत हो गई है और 19 घायल हो गए हैं, जिनमें से 6 घायल गंभीर हैं। घायलों को जीएमसी डोडा और जीएमसी जम्मू में स्थानांतरित किया जा रहा है। आवश्यकता के अनुसार, हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना।'' 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है। मोदी ने एक्स पर कहा, "जम्मू-कश्मीर के डोडा में बस दुर्घटना दुखद है। उन परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।"

उन्होंने घोषणा की कि प्रत्येक मृतक के परिजन को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और प्रत्येक घायल को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

शाह ने एक्स पर कहा, "जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक दुखद बस दुर्घटना के कारण बहुमूल्य जिंदगियों के नुकसान के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। स्थानीय प्रशासन उस घाटी में बचाव अभियान चला रहा है जहां बस दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना।"

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर कहा, "असार, डोडा में एक दुखद बस दुर्घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं और दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। प्रभावितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए डिव कॉम और जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है।"

सूत्रों ने बताया कि काफी ऊंचाई से गिरने के कारण बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि नीस और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के कर्मी, स्थानीय लोगों के अलावा, बचाव अभियान में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कुछ घायल यात्रियों को अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu and kashmir, doda accident, 36 dead, many injured, bus falls into ditch
OUTLOOK 15 November, 2023
Advertisement