Advertisement
16 January 2020

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के 5 महीने बाद 36 केंद्रीय मंत्री करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा

File Photo

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाए पांच महीने से अधिक हो चुके हैं। केंद्र और स्थानीय प्रशासन स्थिति को सामान्य बनाने के लिए तमाम कदम उठा रहा है। अब इसी सिलसिले में 36 केंद्रीय मंत्री अलग-अलग दिनों में जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। ये मंत्री जम्मू-कश्मीर के लोगों को अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को निरस्त किए जाने के सकारात्मक प्रभावों और क्षेत्र के लिए सरकार के विकास कदमों के बारे में बताएंगे।

इसके पीछे केंद्र सरकार का मकसद है कि जम्मू कश्मीर में जिस तरह की गलत अफवाहें फैलाई गई हैं या फैलाई जा रही हैं उन पर लगाम लगाई जा सके और जम्मू कश्मीर का समुचित विकास किया जा सके। मंत्रियों के जम्मू कश्मीर यात्रा कार्यक्रम को 17 जनवरी को मोदी कैबिनेट की एक बैठक में अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। मंत्रियों का जम्मू-कश्मीर दौरा 18 से 25 जनवरी के बीच होगा।

केंद्र की नीतियों का महत्व समझाएंगे मंत्री

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि जम्मू और कश्मीर के दोनों मंडलों के सभी जिलों में यह तीन दर्जन केंद्रीय मंत्री जाएंगे। इस संबंध में गृह राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी ने जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम को पत्र लिखा है। पत्र में रेड्डी ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की इच्छा है कि सभी केंद्रीय मंत्री जम्मू और कश्मीर का दौरा जरूर करें। साथ ही वहां के लोगों को केंद्र शासित प्रदेश के समग्र विकास को लेकर केंद्र की नीतियों के महत्व को समझाएं। इन मंत्रियों को आधारभूत स्तर पर लोगों से मिलने को कहा गया है। साथ ही हर संसदीय क्षेत्र से लेकर ब्लाक स्तर पर बैठकें की जाएंगी।

पीयूष गोयल करेंगे श्रीनगर का दौरा

बताया जा रहा है कि जम्मू में 51 दौरे तो श्रीनगर में आठ दौरे होंगे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 19 जनवरी को कटड़ा और रईसी जिले के पंथाल क्षेत्रों में जाएंगी। जबकि उसी दिन रेल और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल श्रीनगर का दौरा करेंगे। जबकि खुद रेड्डी 22 जनवरी को गांदरबल में होंगे। वह 23 जनवरी को मनिगम जाएंगे। केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद 24 जनवरी को बारामूला जिले के सोपोर में जाएंगे। वीके सिंह उधमपुर के टिकरी का दौरा 20 जनवरी को करेंगे। किरण रिजिजू 21 जनवरी को जम्मू के सुचेतगढ़ जाएंगे।

इसी तरह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह डोडा जिले के खेल्लानी जाएंगे। श्रीपद नायक श्रीनगर के एसकेआइसीसी में एक बैठक करेंगे। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, गिरिराज सिंह, प्रह्लाद जोशी, रमेश पोखरियाल निशंक और जितेंद्र सिंह इसी एक हफ्ते में जम्मू और कश्मीर के विभिन्न जिलों में जाएंगे।

5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने का किया था ऐलान

बता दें कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद-370 हटाने का ऐलान किया था। साथ ही, केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का फैसला लिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 36, Union Ministers, Visit, J&K, Spread Awareness, Article 370, Abrogation
OUTLOOK 16 January, 2020
Advertisement