Advertisement
04 January 2016

पूर्वोत्‍तर में भीषण भूकंप: कम से कम 11 मरे, सैकड़ों घायल

twitter/Binalakshmi Nepram

मणिपुर में सुबह 4 बज कर 35 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र तमेंगलोंग जिले में 17 किमी की गहराई पर था। लेकिन मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। कुछ इमारतों, रिहायशी इकाइयों और सरकारी कार्यालयों को भी नुकसान पहुंचने की रिपोर्ट है। इनमें इंफाल की एक छह मंजिला इमारत भी शामिल है।

जब भूकंप जब आया तब लोग सो रहे थे। झटके के कारण दहशत में आए लोग अपने घरों से बाहर निकले। इंफाल के तमेंगलोंग में बाजार परिसर सहित कई इमारतें ध्वस्त हो गईं, कई में दरारें आ गईं। भूकंप के तत्काल बाद राज्य में बिजली ठप्प हो गई।

पुलिस ने बताया कि मणिपुर के तमेंगलोंग जिले में एक इमारत गिरने से एक लड़की की मौत हो गई जबकि इम्फाल पश्चिम जिले के ताओबंगखोक गांव में एक अन्य व्यक्ति मारा गया। असम के आयुक्त एवं आपदा प्रबंधन सचिव प्रमोद कुमार तिवारी ने बताया कि भूकंप के कारण गुवाहाटी और असम के अन्य इलाकों मे करीब 20 लोग घायल हो गए।

Advertisement

पूर्वोत्‍तर भारत के सभी राज्यों को भूकंपीय नक्शे में जोन-5 के तहत रखा गया है जो भूकंप की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील माना जाता है। आज आया भूकंप हाल के दिनों में आया सबसे बड़ा झटका है। एनडीएमए ने कहा कि वह राज्य सरकारों, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, एनडीआरएफ, दूरसंचार मंत्रालय और अन्य सरकारी विभागों तथा खोज, राहत एवं बचाव एजेंसियों के साथ समन्वय कर रहा है। 

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर के मुख्‍यमंत्रियों से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने फिलहाल असम में मौजूद गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की और भूकंप से उत्पन्न स्थिति पर नजर रखने को कहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह और पूर्वोत्‍तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बात की और स्थिति का जायजा लिया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के दो दलों को विमान से गुवाहाटी से इम्फाल भेजा गया है। 

असम में आए भूकंप में 20 लोग घायल

आज सुबह भीषण भूकंप के कारण असम में कम से कम 20 लोग घायल हो गए हैं और कई इमारतों में दरारें पड़ गई हैंं। कामरूप मेटोपोलिटन उपायुक्त एम अंगमुत्थू ने कहा कि गुवाहाटी शहर में कम से कम 15 लोग घायल हो गए और सभी का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा, इनमें से अधिकतर घर से बाहर भागते समय घायल हुए। वे खतरे से बाहर हैं। हमें कम से कम 30 इमारतों में दरारें आने की खबरें भी मिली हैंं। यह संख्या बढ़ेगी।

बांग्लादेश, भूटान और म्‍यांमार तक झटका का असर 

आज पूर्वोत्‍तर में आए भूकंप के झटके बांग्लादेश, भूटान और म्‍यांमार के अलावा भारत में बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा सहित कई राज्यों तक महसूस किए गए। भूकंप के वक्‍त वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारण सिलीगुड़ी में मौजूद थीं और झटकों के बाद उन्होंने ट्वीट कर उम्मीद जताई की सब कुछ ठीक होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पूर्वोत्‍तर भारत, भूकंप, मणिपुर, असम, एनडीआरएफ, झटके, नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, प्राकृति‍क आपदा
OUTLOOK 04 January, 2016
Advertisement