Advertisement
23 August 2017

मध्य प्रदेश में गैस रिसाव से 50 स्कूली बच्चे बीमार, अस्पताल में कराया गया भर्ती

सांकेतिक तस्वीर.

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में बुधवार को आलू के कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस के रिसाव से पास में स्थित स्कूल के कई  बच्चों की तबीयत बिगड़ गई। 50 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पीटीआई के मुताबिक, पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, कुडीपुरा थाना क्षेत्र में सुबह कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ, जिससे स्टोरेज के करीब स्थित निजी भारत भारती स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। कई बच्चे बेहोश हो गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि जब यह गैस लीक हुई, उस वक्त स्कूल में तकरीबन 800 छात्र मौजूद थे। इससे शहर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

पुलिस के अनुसार, कुछ बच्चे बेहोश होने लगे। उसके बाद पूरे स्कूल और आसपास के क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई और इसकी सूचना पुलिस और 108 एंबुलेंस को दी गई। पुलिस के मुताबिक, बच्चों को ऐंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। सभी का उपचार जारी है। गैस रिसाव के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। जिलाधिकारी जे. के. जैन ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। जैन ने बताया, ‘‘अमोनिया गैस की चपेट में आने से 50 स्कूली बच्चों ने बेचैनी होने की शिकायत की थी। सभी को अस्पताल भेजा गया है। उनका मेडिकल चेकअप किया गया और दवाई देकर घर भेज दिया गया है। बच्चों की स्थिति सामान्य है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस संबंध में हमने जांच के आदेश दे दिये हैं।’’ जैन ने बताया कि जिले के पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने कोल्ड स्टोरेज के संचालक अम्बिका तुलस्यान के पुत्र अमित तुलस्यान को पूछताछ के लिए थाना तलब किया है।

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों की आंखों और गले में तकलीफ है, बच्चों को सिलाइन (ग्लूकोस की बॉटल) चढ़ाई गई है। कुछ बच्चों को ऑक्सीजन देने की जरूरत पड़ रही है, पर सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: madhya pradesh, gas leak, 50 students leak, hospital
OUTLOOK 23 August, 2017
Advertisement