Advertisement
26 March 2024

'आप' विरोध प्रदर्शन: पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस, सोमनाथ भारती को पुलिस ने हिरासत में लिया

पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस और सोमनाथ भारती समेत आप के कई सदस्यों को पुलिस ने मंगलवार को उस समय हिरासत में ले लिया जब वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में नई दिल्ली में पटेल चौक पर एकत्र हुए थे।

"इंकलाब जिंदाबाद" और "केजरीवाल जिंदाबाद" के नारे लगाते हुए, आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ता और नेता समूहों में क्षेत्र के मेट्रो स्टेशन पहुंचे, साथ ही पार्टी ने लोक कल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास तक मार्च निकालने का आह्वान किया। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है और पुलिस किसी को भी इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दे सकती है और कहा कि इसके मद्देनजर, "हमें इस क्षेत्र को खाली करना होगा"। उन्होंने कहा, ''हम यहां किसी को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं देंगे।''

Advertisement

आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल, जिन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और बाद में दिल्ली की एक अदालत ने 28 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया था, उन पर विशिष्ट व्यक्तियों के पक्ष में उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण से संबंधित साजिश में सीधे शामिल होने का आरोप है।

प्रदर्शनकारियों में से एक कविता ने कहा, "भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हर उस व्यक्ति को निशाना बना रही है जो ईमानदार है ताकि वह भ्रष्टाचारियों को बचा सके।" आप के वरिष्ठ नेता भारती ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उन्हें दिल्ली विधानसभा उपाध्यक्ष और आप की मंगोलपुरी विधायक राखी बिड़ला के साथ पुलिस ने हिरासत में लिया है।

भारती ने पोस्ट किया, "बिना किसी तुक या कारण के दिल्ली पुलिस, उपसभापति राखी बिड़ला और AAP के कई स्वयंसेवकों और अरविंद केजरीवाल जी के समर्थकों के साथ। यह देखना चौंकाने वाला है कि जबकि दिल्ली पुलिस शांतिपूर्वक विरोध कर रहे AAP समर्थकों को गिरफ्तार कर रही है, वे भाजपा को रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं।"

पंजाब में आप सरकार में मंत्री बैंस और पार्टी की वरिष्ठ सदस्य रीना गुप्ता भी हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल हैं। भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर मंगलवार को भी प्रदर्शन किया। 

लोक कल्याण मार्ग क्षेत्र के अलावा, पुलिस ने अपने कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात करके राष्ट्रीय राजधानी के कई अन्य हिस्सों में भी सुरक्षा बढ़ा दी है।पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) देवेश कुमार ने कहा, "विरोध प्रदर्शन करने की कोई अनुमति नहीं है। हमें यह भी जानकारी मिली है कि प्रदर्शनकारी पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठा होंगे। इसे देखते हुए, हमने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।"

कुमार ने कहा कि अगर प्रदर्शनकारी पहुंचने और इकट्ठा होने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें तुरंत हिरासत में ले लिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को कहा कि सुरक्षा कारणों से लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। 

पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों पर भी प्रवेश और निकास पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दंगा-रोधी गियर में सुरक्षाकर्मी मेट्रो स्टेशनों के आसपास और मध्य दिल्ली क्षेत्र में अन्य स्थानों पर देखे गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Somnath bharti, harjot bains, aam Aadmi party aap, protest, pm modi protest, arvind kejriwal
OUTLOOK 26 March, 2024
Advertisement