Advertisement
10 June 2024

दिल्ली जल संकट को लेकर 'आप' ने हरियाणा भवन पर किया प्रदर्शन, भाजपा सरकार पर लगाए आरोप

आम आदमी पार्टी ने अपने इस आरोप को लेकर सोमवार को हरियाणा भवन पर विरोध प्रदर्शन किया कि पड़ोसी राज्य दिल्ली के हिस्से का यमुना का पानी नहीं दे रहा है, जिससे शहर में पानी की कमी हो रही है।

पार्टी विधायक कुलदीप कुमार समेत बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ताओं ने भाजपा नीत हरियाणा सरकार के खिलाफ नारे लगाए।

कुमार ने कहा, "भाजपा गंदी राजनीति कर रही है और ऐसे समय में दिल्ली के लोगों को उनके हिस्से के पानी से वंचित कर रही है जब उत्तर भारत में गर्मी की स्थिति बनी हुई है। उपराज्यपाल को दिल्ली के लोगों के प्रतिनिधि के रूप में हस्तक्षेप करना चाहिए।"

Advertisement

दिल्ली सरकार ने पिछले एक पखवाड़े के दौरान बार-बार हरियाणा पर राष्ट्रीय राजधानी के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाया है। बीजेपी ने आप नेताओं पर पानी की कमी के मुद्दे पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है।

भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने कहा है कि आप सरकार के कुप्रबंधन के कारण पानी की चोरी और बर्बादी हुई है।

इससे पहले, आप की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हिमाचल प्रदेश द्वारा छोड़ा गया 137 क्यूसेक पानी अभी तक दिल्ली नहीं पहुंचा है।

उन्होंने दावा किया कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने न केवल हिमाचल प्रदेश से दिल्ली का पानी रोका है बल्कि दोनों राज्यों के बीच हुए समझौते के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का 1,050 क्यूसेक का हिस्सा भी 200 क्यूसेक कम कर दिया है।

कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली सरकार इन सभी मुद्दों को सुप्रीम कोर्ट के सामने रखेगी, जिस पर सोमवार को सुनवाई होगी।

शीर्ष अदालत ने 6 जून को हिमाचल प्रदेश सरकार को उसके पास उपलब्ध 137 क्यूसेक अधिशेष पानी दिल्ली के लिए जारी करने का निर्देश दिया और हरियाणा से इस पानी के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने को कहा ताकि यह राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंच सके।

दिल्ली सरकार ने पिछले एक पखवाड़े के दौरान बार-बार हरियाणा पर राष्ट्रीय राजधानी के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाया है।

कक्कड़ ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वह बातचीत कर सकते थे और हरियाणा से पानी छोड़ने के लिए कह सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। बीजेपी ने आप नेताओं पर पानी की कमी के मुद्दे पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi, water crisis, aam Aadmi party aap, atishi, haryana bjp government
OUTLOOK 10 June, 2024
Advertisement