Advertisement
29 June 2024

लद्दाख में अचानक आई बाढ़ में पांच जवान बहे; राजनाथ सिंह समेत राहुल, प्रियंका ने जताया दुख

लद्दाख में श्योक नदी में अचानक आई बाढ़ के कारण टी-72 टैंक डूबने से एक जूनियर कमीशंड अधिकारी और चार जवानों सहित पांच भारतीय सेना के जवानों की जान चली गई। केंद्र सरकार और कांग्रेस की तरफ से दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया गया है।

रक्षा अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि सभी पांच शव बरामद कर लिए गए हैं।

सेना के जवान जिस टी-72 टैंक को चला रहे थे, वह नदी पार करने के अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि कल जलस्तर में अचानक वृद्धि के कारण यह दुर्घटना हुई।

Advertisement

रक्षा अधिकारियों ने प्रारंभिक पुष्टि में कहा, "घटना के समय टैंक में पांच सैनिक थे, जिनमें एक जूनियर कमिश्नर अधिकारी और चार जवान शामिल थे। एक व्यक्ति का पता लगा लिया गया है, जबकि अन्य की तलाश अभी भी जारी है।"

एक्स पर एक पोस्ट में मंत्री ने कहा कि वह इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से बहुत दुखी हैं।

सिंह ने कहा, "लद्दाख में नदी पार कराते समय हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान चले जाने से मुझे गहरा दुख हुआ है।"

उन्होंने कहा, "हम अपने वीर सैनिकों की राष्ट्र के प्रति अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। दुख की इस घड़ी में राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "लद्दाख में एक नदी के पार टी-72 टैंक ले जाते समय एक जेसीओ (जूनियर कमीशंड ऑफिसर) सहित भारतीय सेना के पांच बहादुरों की जान जाने से बहुत दुखी हूं। दर्दनाक त्रासदी का शिकार हुए सेना के जवानों के परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में, राष्ट्र हमारे बहादुर सैनिकों की अनुकरणीय सेवा को सलाम करने के लिए एक साथ खड़ा है।"

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि जवानों की मौत की खबर बेहद दुखद है। उन्होंने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, ''लद्दाख में एक सैन्य अभ्यास के दौरान एक टैंक को नदी पार करने के दौरान हुई दुर्घटना में भारतीय सेना के पांच जवानों की शहादत की खबर बेहद दुखद है।''

उन्होंने एक पोस्ट में कहा, "सभी शहीद सैनिकों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। दुख की इस घड़ी में हम उनके साथ खड़े हैं। देश उनके समर्पण, सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखेगा।" 

प्रियंका गांधी ने भी पांचों जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में हिंदी में कहा, "लद्दाख में अचानक आई बाढ़ में सेना के पांच जवानों की शहादत की खबर बेहद दुखद है। भगवान दिवंगत आत्माओं को शांति दे। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। इस सर्वोच्च बलिदान के लिए देश हमेशा हमारे बहादुर सैनिकों और उनके परिवारों का ऋणी रहेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Army tank, indian army, accident, ladakh, line of control, 5 Army men died
OUTLOOK 29 June, 2024
Advertisement