Advertisement
15 May 2016

लालू के बाद अब मुलायम से मिले योग गुरु रामदेव

फाइल फोटो

हाल ही में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मिलने के बाद रविवार को योग गुरु रामदेव ने सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की। सपा के प्रांतीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि सहाराश्री सुब्रत राय की माता के श्राद्ध में शिरकत करने आए रामदेव ने सपा मुखिया से मुलाकात की। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे। चौधरी ने बताया कि रामदेव ने अखिलेश सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए कहा कि सूबे में कई ऐसे विकास कार्य किए जा रहे हैं, जो देश के किसी भी दूसरे राज्य में नहीं हो रहे हैं। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री से बातचीत के दौरान रामदेव ने बुन्देलखंड क्षेत्र में काम करने में रुचि व्यक्त की और कहा कि बुन्देलखंड में जड़ी-बूटियों, एलोवेरा, आंवला, टमाटर, मटर,गेहूं, फलों आदि की अच्छी पैदावार हो सकती है, जिससे वहां के किसानों को काफी लाभ होगा। इसके लिए बुन्देलखंड के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए गए बांधों के इर्द-गिर्द डूब क्षेत्रों का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रवक्ता के मुताबिक योगगुरु ने मुख्यमंत्री से हरिद्वार में सिंचाई विभाग की जमीन पर एक अन्तरराष्ट्रय स्तर के जड़ी-बूटी पार्क की स्थापना के लिए भी सहयोग मांगा, जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

 

बाबा रामदेव ने बुन्देलखण्ड में अपने विभिन्न उत्पादों के उत्पादन के लिए निवेश की इच्छा भी जताई और आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार इसके लिए हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के माध्यम से किसानों को जोड़ा जा सकता है, जो उनके लिए लाभकारी साबित होगा। वहीं योग गुरु रामदेव ने कहा कि इच्छुक लोगों को हरिद्वार में प्रशिक्षण भी दिया जा सकता है। उन्होंने गाय पालन को भी बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त करने के साथ-साथ किसान को-ऑपरेटिव की स्थापना पर भी बल दिया और कहा कि इससे भी किसानों का फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने भेंट के दौरान मौजूद मुख्य सचिव आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल को विचार-विमर्श करने के उपरांत एक विस्तृत नीति बनाने के निर्देश दिए ताकि बुन्देलखंड क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। गौरतलब है कि योग गुरु बाबा रामदेव ने हाल ही में सपा मुखिया के समधी और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से भी मुलाकात की थी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: योग गुरु, रामदेव, उत्तर प्रदेश, समाजवादी पार्टी, सपा मुखिया, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, राजेंद्र चौधरी, सहाराश्री, सुब्रत राय, Yog Guru, Ramcev, Uttar Pradesh, Samajwadi Party, SP Supremo, Mulayam Singh Yadav, Akhilesh Yadav, Rajendra Yadav, Saharashri, Subrat Rai
OUTLOOK 15 May, 2016
Advertisement