Advertisement
18 July 2017

यूपी विधानसभा में मिला संदिग्ध पाउडर विस्फोटक नहीं-आगरा फॉरेंसिक लैब का खुलासा

हालांकि, आगरा की फॉरेंसिक लैब में हुई जांच के बाद भी राज्य की योगी सरकार इस संदिग्ध पाउडर को विस्फोटक नहीं मानने से इनकार कर रही है। इस पर सरकार का कहना है कि शुरुआती जांच के बाद संदिग्ध पाउडर में PETN विस्फोटक मिलने की पुष्टि हुई थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, आगरा फॉरेंसिक लैब की एक्सप्लोसिव रिपोर्ट में बताया गया है कि विधायक की सीट के नीचे से मिले पाउडर में विस्फोटक नहीं है। इस पाउडर की जांच आगरा लैब के चार वरिष्ठ वैज्ञानिकों की टीम ने की थी। दरअसल, लैब के डिप्टी डायरेक्टर एके मित्तल की अगुआई में इस पाउडर की जांच की गई है। इस टीम में विस्फोटक जांच के एक्सपर्ट भी शामिल थे, जिन्हें पाउडर में किसी भी तरह का विस्फोटक कण नहीं मिला है।

गौरतलब है कि विधानसभा में संदिग्ध विस्फोटक मिलने की जानकारी के बाद यूपी एटीएस ने इसके नमूने आगरा और हैदराबाद भेजे थे। आगरा की लैब ने अपनी रिपोर्ट पुलिस अधिकारियों को सौंप दी थी। हालांकि अब अधिकारी लैब की अधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कह रहे हैं।

Advertisement

इस मामाले को लेकर यूपी सरकार का कहना है कि पाउडर को जांच के लिए आगरा लैब में भेजा ही नहीं गया था, क्योंकि उनके पास ये टेस्ट करने की सुविधा ही नहीं है। सरकार का कहना है कि लखनऊ की फॉरेंसिक साइंस लैब ने 14 जुलाई को की गई शुरुआती जांच के बाद संदिग्ध पाउडर में PETN विस्फोटक मिलने की पुष्टि की थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Agra Forensic Lab, Revealed, Suspicious Powder, Found in UP Assembly, Not Explosive
OUTLOOK 18 July, 2017
Advertisement