Advertisement
29 June 2024

अमरनाथ यात्रा शुरू, तीर्थयात्रियों का पहला जत्था गुफा मंदिर के लिए रवाना

वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार को शुरू हुई जब तीर्थयात्रियों का पहला जत्था दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए बालटाल और नुनवान में जुड़वां आधार शिविरों से रवाना हुआ।

यात्रा सुबह-सुबह दो मार्गों - पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से शुरू हुई।

अधिकारियों ने कहा कि दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों के जत्थों को संबंधित उपायुक्तों के साथ-साथ वरिष्ठ पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार सुबह जम्मू के भगवती नगर में यात्री निवास आधार शिविर से 4,603 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

तीर्थयात्री दोपहर में कश्मीर घाटी पहुंचे और प्रशासन और स्थानीय लोगों की ओर से उनका जोरदार स्वागत किया गया।

तीर्थयात्री गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, जिसमें प्राकृतिक रूप से बना बर्फ का लिंगम है। यात्रा के सुचारू संचालन के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य अर्धसैनिक बलों के हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। हवाई निगरानी भी की जाएगी.

52 दिवसीय तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amarnath Yatra, first batch, pilgrims, lord shiva, cave shrine
OUTLOOK 29 June, 2024
Advertisement