Advertisement
26 June 2019

इन खास एजेंडों को लेकर आज 'पहली बार' कश्मीर जाएंगे गृह मंत्री अमित शाह

File Photo

गृह मंत्री अमित शाह आज यानी बुधवार से दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर हैं। जम्मू-कश्मीर में शांति और स्थायित्व की स्थापना केंद्र सरकार का मुख्य एजेंडा है। केन्द्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के एजेंडे में यह शीर्ष पर है। इसी इरादे की रूप-रेखा को तैयार करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह 26 जून से कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। 

गृह मंत्री के दौरे से पहले राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा था कि अलगाववादी नेता घाटी में शांति को लेकर बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन डोगरा फ्रंट के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया है।

महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे शाह

Advertisement

इस यात्रा के दौरान श्रीनगर पहुंचकर शाह महत्वपूर्ण बैठकें करेंगे। इस बैठक में यूनिफाइड कमांड बैठक जिसमें सेना, पुलिस, अर्ध सैनिक बल और खुफिया एजेंसी के नुमाइंदे शामिल होंगे। इसके अलावा घाटी में चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा पर एक बैठक की जाएगी। बताया जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले गृहमंत्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन भी करेंगे।

गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद शाह का ये पहला दौरा

केंद्रीय गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद ये पहली बार है जब अमित शाह कश्मीर का दौरा करेंगे। जानकारी के मुताबिक, बैठक के दौरान आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा करना शाह की शीर्ष प्राथमिकता रहेगी। वह हालांकि राज्य के जम्मू और लद्दाख संभाग का दौरा नहीं करेंगे। सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं और पंचायत सदस्यों को भी अलग-अलग संबोधित करेंगे।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी करेंगे मुलाकात

इस दौरान शाह राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ राज्य की वर्तमान सुरक्षा संबंधित स्थिति पर चर्चा करेंगे। चर्चा में राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान अमित शाह श्री अमरनाथजी गुफा मंदिर भी जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे।

अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त तक चलेगी, 1 लाख जवान तैनात

1 जुलाई से शुरू अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त तक चलेगी। इसके लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अनंतनाग जिले के पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले के बालटाल ट्रैक पर कड़ी नजर रखी जा रही है। तीर्थयात्री अमरनाथ जाने के लिए मुख्य रूप से इन्हीं दो मार्गों का इस्तेमाल करते हैं। यहां एक लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी 24 घंटे तैनात हैं।

बीजेपी सूत्रों ने कहा कि शाह गुरुवार को पार्टी नेताओं, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, मुख्यधारा की पार्टियों के नेताओं, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों और पंचायत सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल लोकसभा में पेश हुआ

दौरे से पहले शाह की ओर से केंद्रीय राज्य गृहमंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल 2019 पेश किया था। इसके जरिए आरक्षण अधिनियम 2004 में संशोधन किया जाएगा। बिल पास होने से अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रहने वाले लोगों को भी आरक्षण का लाभ मिल सकेगा। संशोधन के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति जो पिछड़े क्षेत्रों, नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) से सुरक्षा कारणों से चला गया हो उसे भी आरक्षण का फायदा मिल सकेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Amit Shah, Begin, Two-Day Kashmir Visit, Security, Development, Top Focus
OUTLOOK 26 June, 2019
Advertisement