Advertisement
07 August 2024

इंदौर में बाल आश्रम की एक और बच्ची की मौत, अब तक कुल 11 बच्चों ने दम तोड़ा

प्रतिकात्मक तस्वीर

इंदौर में एक बाल आश्रम में हैजा के प्रकोप के बाद 10 बच्चों की मौत से चर्चा में आए इस संस्थान की तीन वर्षीय बच्ची ने एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। अस्पताल की एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इसी बीच, बच्चों की सिलसिलेवार मौत को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाया कि प्रशासन ने इतने गंभीर मामले में आश्रम प्रबंधन के खिलाफ अब तक प्राथमिकी दर्ज क्यों नहीं कराई है?

शासकीय चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. प्रीति मालपानी ने बताया, ‘‘शहर के श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम की तीन वर्षीय बच्ची को शनिवार (तीन अगस्त) को बेहद गंभीर हालत में हमारे अस्पताल में उसके परिजनों ने भर्ती कराया गया था। तब वह उल्टी-दस्त और शरीर में पानी की कमी की समस्याओं से पीड़ित थी।’’ उन्होंने बताया कि चिकित्सकों की तमाम कोशिशों के बावजूद बच्ची की जान नहीं बचाई जा सकी और उसने सोमवार रात दम तोड़ दिया।

Advertisement

अस्पताल अधीक्षक के मुताबिक बच्ची पहले ही कुपोषण और विकलांगता से जूझ रही थी। मालपानी के मुताबिक आश्रम प्रबंधन का दावा है कि उसने बच्ची को उसके परिजनों को हाल ही में सौंप दिया था। उन्होंने बताया कि बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन की जांच रिपोर्ट में कुछ दिन पहले खुलासा हुआ था कि श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम में हैजा के प्रकोप के बाद पिछले डेढ़ महीने के भीतर 10 बच्चों की मौत हुई।

उन्होंने बताया कि प्रशासन की गठित उच्च स्तरीय समिति की जांच में आश्रम में क्षमता से अधिक बच्चों को भर्ती किए जाने, बच्चों का मेडिकल रिकॉर्ड उचित तरीके से नहीं रखे जाने और संस्थान के रख-रखाव की अन्य गड़बड़ियों का भी खुलासा हुआ था।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला बोलते हुए कहा कि लापरवाही के अलग-अलग मामलों में बच्चों की मौत राज्य सरकार की पहचान बन गई है।

पटवारी ने कहा, ‘‘क्या कारण है कि इंदौर के आश्रम के 11 बच्चों की मौत के बाद भी अब तक आश्रम प्रबंधन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई है? आश्रम प्रबंधन पर तुरंत मामला दर्ज किया जाना चाहिए।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Another girl child, Bal Ashram dies, Indore, total 11 children, died
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement