Advertisement
28 March 2024

अरविंद केजरीवाल को आज दिल्ली कोर्ट में किया जाएगा पेश, क्या कोई बड़ा खुलासा करेंगे सीएम?

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत अवधि समाप्त होने पर राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त, दिल्ली उच्च न्यायालय गुरुवार को एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई करेगा, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एनसीटी दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है। जस्टिस मनमोहन और जस्टिस मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की बेंच गुरुवार को इस मामले पर सुनवाई करने वाली है।

इससे पहले बुधवार को, जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने कहा कि उनके पति, जो कथित उत्पाद शुल्क घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में हैं, अदालत में 28 मार्च को मामले के बारे में सच्चाई बताएंगे। 

Advertisement

उन्होंने कहा था, "तथाकथित शराब घोटाले में ईडी ने 250 से अधिक छापे मारे हैं। वे इस तथाकथित घोटाले के पैसे की तलाश कर रहे हैं। उन्हें अभी तक कुछ नहीं मिला है। अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह 28 मार्च को अदालत में सब कुछ बताएंगे। वह बताएंगे कि शराब घोटाले का पैसा कहां है। वह सबूत भी देंगे।"

जांच एजेंसी ने कथित उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया और तत्काल कोई राहत नहीं देते हुए ट्रायल कोर्ट द्वारा दी गई ईडी रिमांड को भी चुनौती दी।

ईडी को हाई कोर्ट के नोटिस पर एएनआई से बात करते हुए आतिशी ने बुधवार को कहा, 'माननीय हाई कोर्ट ने आज के आदेश में जो कहा है, वह बहुत महत्वपूर्ण टिप्पणी है। अब तक, केवल आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्ष के सदस्य और इंडिया अलायंस ने बार-बार सवाल उठाए हैं और कहा है कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी कानूनी, अलोकतांत्रिक और राजनीति से प्रेरित नहीं है।

आतिशी ने कहा, ''लेकिन आज हाई कोर्ट ने भी कहा है कि यह जांचने की जरूरत है कि क्या यह गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित है। हाई कोर्ट ने यह भी कहा है कि यह गिरफ्तारी अलोकतांत्रिक और गैरकानूनी हो सकती है और इसीलिए हाई कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी किया है।''

आप नेता ने कहा, "उच्च न्यायालय ने ईडी को दिए अपने नोटिस में पैराग्राफ 15 में विशेष रूप से 'अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की वैधता' का मुद्दा उठाया है और क्या गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित है और क्या गिरफ्तारी चुनाव और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है इसलिए, हमने हाई कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है, जिसने देश में लोकतंत्र के उल्लंघन के मुद्दे को बड़ी गंभीरता से लिया है।"

केजरीवाल द्वारा दायर याचिका पर न्यायमूर्ति स्वर्णकांत शर्मा की पीठ ने कहा कि प्रतिवादी (ईडी) को प्रभावी प्रतिनिधित्व के अवसर के रूप में जवाब दाखिल करने का अवसर दिया जाना चाहिए, और इस अवसर को अस्वीकार करना निष्पक्ष सुनवाई से इनकार करना होगा। साथ ही प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों में से एक का उल्लंघन, जो दोनों पक्षों पर लागू होता है, किसी एक पर नहीं।

अदालत ने मामले को 3 अप्रैल के लिए तय करते हुए आगे कहा कि हिरासत से कोई भी रिहाई आदेश अंतरिम उपाय के रूप में आरोपी, याचिकाकर्ता या अरविंद केजरीवाल को जमानत या अंतरिम जमानत पर बढ़ाने जैसा होगा। भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत रिट क्षेत्राधिकार आमतौर पर सीआरपीसी की धारा 439 के तहत जमानत के उपाय के लिए एक तैयार विकल्प नहीं है।

इस बीच, आप कैडर द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में अपना विरोध प्रदर्शन तेज करने की उम्मीद है। गिरफ्तारी के विरोध में इंडिया ब्लॉक 31 मार्च को राम लीला मैदान में एक संयुक्त रैली भी करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind kejriwal, delhi cm, enforcement directorate ED, sunita kejriwal, cm revelation, delhi high court
OUTLOOK 28 March, 2024
Advertisement