Advertisement
14 August 2024

असम के अस्पताल ने महिला डॉक्टरों को दी रात में सुनसान जगहों से दूर रहने की सलाह, बाद में रद्द किया फैसला

असम के सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ने बुधवार को महिला डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों को दी गई अपनी सलाह रद्द कर दी, जिसमें उन्हें रात में अलग-थलग स्थानों पर अकेले जाने से बचने के लिए कहा गया था।

हाल ही में कोलकाता के आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद एसएमसीएच के प्रिंसिपल सह मुख्य अधीक्षक डॉ भास्कर गुप्ता ने एडवाइजरी जारी की थी।

गुप्ता ने कहा, "पहले जारी की गई एडवाइजरी रद्द कर दी गई है और इस संबंध में जल्द ही एक नई एडवाइजरी जारी की जाएगी।"

Advertisement

अस्पताल में सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की मांग करने वाले छात्रों के विरोध के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। गुप्ता ने कहा कि परिसर में महिला डॉक्टरों, छात्रों और सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सलाह जारी की गई थी।

इसके अनुसार, महिला डॉक्टरों, छात्रों और कर्मचारियों को आम तौर पर "अलग-थलग, कम रोशनी वाले और कम आबादी वाले क्षेत्रों" से बचना चाहिए। सलाह में कहा गया है कि जितना संभव हो सके उन्हें ऐसी स्थितियों से बचना चाहिए, जहां वे "अकेले" हों।

अधिकारियों ने उनसे "संबंधित प्राधिकारी को पूर्व सूचना के बिना, जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, रात के समय छात्रावास या आवास कक्ष छोड़ने से परहेज करने" का भी आग्रह किया।

उनसे यह भी कहा गया कि "देर या विषम घंटों के दौरान परिसर से बाहर जाने से बचें, अज्ञात व्यक्तियों के साथ मेलजोल से बचें और यह सुनिश्चित करें कि वे जरूरी परिस्थितियों में आपातकालीन संपर्क कर सकें"।

सलाह में यह भी कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान "आपको भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहना चाहिए, आसपास के माहौल के बारे में सतर्क रहना चाहिए और जनता के साथ शालीनता से बातचीत करनी चाहिए ताकि आप बेईमान लोगों का अनावश्यक ध्यान आकर्षित न करें"।

सलाह में कहा गया है कि किसी भी मुद्दे या शिकायत को तुरंत लिंग उत्पीड़न समिति के अध्यक्ष/सदस्यों और एंटी-रैगिंग और अनुशासनात्मक पैनल को सूचित किया जाना चाहिए।

हालांकि, छात्रों ने सलाह का विरोध किया और परिसर में सुरक्षा में सुधार करने की मांग की। जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन (जेडीए) के अध्यक्ष सलमान चौधरी ने कहा कि वे "बेहद दुखी और शर्मिंदा" हैं।

उन्होंने कहा, "सलाहकार एसएमसीएच से संबंधित प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने में विफल है और अपमानजनक है।"

चौधरी ने अधिकारियों से अस्पताल क्षेत्र में प्रकाश की उचित कार्यप्रणाली, बेहतर सुरक्षा उपाय, समर्पित वॉशरूम सुविधाएं, डॉक्टरों के कमरे में सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे की स्थापना सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assam, hospital, female doctors, advisory cancelled
OUTLOOK 14 August, 2024
Advertisement