Advertisement
17 June 2019

बिहार में लू से 78 लोगों की मौत, गया में धारा 144 लागू, 22 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

File Photo

बिहार में पिछले 48 घंटों में भीषण गर्मी और लू (हीटवेव) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 78 हो चुकी है और 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती हुए हैं। हीटवेव के कारण औरंगाबाद, गया और नवादा जिलों में ये मौतें हुई हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लू लगने से अबतक 78 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से औरंगाबाद जिले में 33, गया में 31 और नवादा में 12 और जमुई जिला में दो लोगों की मौत हुई है। तापमान की बात करें तो राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, गया और पटना में शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि मुहैया कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

22 जून तक बंद किए गए स्कूल

भीषण गर्मी को देखते हुए बिहार के सभी जिलों में सरकारी और गैर सरकारी स्कूल आगामी 22 जून तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। बिहार शिक्षा परियोजना पर्षद के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों और जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिए जा चुके हैं।

Advertisement

इससे पहले बिहार सरकार ने कहा था कि मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए शहर में सभी स्कूल 19 जून तक बंद रहेंगे। एक आधिकारिक प्रेस रिलीज के अनुसार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा था कि बीते कुछ दिनों से लू की स्थिति को देखते हुए पटना के सभी सरकारी और निजी स्कूल 19 जून तक बंद रहेंगे। यह दूसरी बार है जब जिला प्रशासन ने मौसम की वजह से स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों को रद्द किया है। इससे पहले नौ जून को जिलाधिकारी ने 16 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था।

गया में गर्मी की वजह से धारा 144 लागू

गया के जिला मजिस्ट्रेट ने चिलचिलाती गर्मी में धारा 144 (गैरकानूनी विधानसभा निषेध) के तहत सरकारी/गैर-सरकारी निर्माण कार्य, मनरेगा से जुड़े कार्य, और किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम या खुले स्थानों पर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच लोगों को ना बैठने का आदेश दिया है।


पीड़ितों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख व्यक्त किया है और पीड़ितों के परिजनों को 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि हीटस्ट्रोक की वजह से लोगों की मौत हो गई है। लोगों को सलाह देते हैं कि घर से बाहर तब तक न निकलें जब तक तापमान कम न हो जाए।

सरकार ने जारी किया अलर्ट

सरकार ने बढ़ती मौत के मद्देनजर भी गर्मी का अलर्ट जारी किया है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर ध्यान रखने की सलाह दी है।

शनिवार को 27 लोगों की हुई थी पुष्टि

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने शनिवार देर रात तक हीटवेव के कारण 27 मौतों की पुष्टि की। उन्होंने कहा, "विभिन्न अस्पतालों में दर्जनों लोगों का इलाज किया जा रहा है।" गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने 14 लोगों की मौत की पुष्टि की, जबकि एक अन्य जिला अधिकारी ने नवादा में पांच मौतों की पुष्टि की। दोनों जिलों में 60 से अधिक लोगों का इलाज हीटवेव के लिए किया जा रहा है।

राज्य में कैसा है तापमान

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पटना शहर में रविवार को न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राज्य के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 44.0 डिग्री सेल्सियस, 41.0 डिग्री सेल्सियस और 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा। गया, भागलपुर और पूर्णिया में रविवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 30.6 डिग्री सेल्सियस, 28.6 डिग्री सेल्सियस और 28.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

पटना में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा

पटना में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। यहां शनिवार को पिछले 45 सालों का रिकॉर्ड तोड़कर तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले 9 जून 1966 को तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था। बता दें जून के महीने में सूर्य की किरणें भारत के इलाके में सीधी पड़ती हैं। इस वजह से इस महीनें में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।

कैसे बचें लू से

लू से बचने के लिए लोगों को दोपहर में बाहर निकलने से बचना चाहिए। शरीर को ठंडा रखने और पानी की मात्रा बनाए रखने की कोशिशें करनी चाहिए। खाने में आम पन्ना, नींबू पानी, प्याज जैसी चीजों को बढ़ाना चाहिए। लू के थपेड़ों से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से परहेज करिए। पतले, ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें और धूप में मेहनत वाला काम करने से बचें।

इनपुट एजेंसी

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 78 people, have died, three districts, Bihar, Schools, Closed, till june 22nd, section, 144 in gaya
OUTLOOK 17 June, 2019
Advertisement