Advertisement
22 December 2017

उत्तराझंड के बैंक में होता है खुशियों का कारोबार

उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक ऐसा बैंक चलता है जहां पैसों नहीं बल्कि खुशियों  का कारोबार होता है। यहां लोग कपड़े-लत्ते से लेकर कई सामान जमा कराते हैं जो गरीबों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होते हैं।

प्रवीण भट्ट ने यह नेक काम पिछले साल 21 नवंबर से शुरू किया है। इस बैंक में शहर के लोग कपड़े, जूते, बर्तन और बिस्तर दान करते हैं। इसके बाद जिन्हें इनकी जरूरत हो वे इन्हें यहां से ले सकते हैं। भट्ट कहते हैं कि इस तरह के बैंक चलाने का मकसद  गरीब और मजदूर तबके के लोगों को मदद करना है। हमें इसके लिए लोगों को भरपूर सहयोग मिल रहा है। देहरादून के अलावा दिल्ली से भी सहायता मिल रही है।


Advertisement

उन्होंने बताया कि बैंक ने जरूरतमंद लोगों को कूलर और फ्रिज भी उपलब्ध कराए हैं। ये सामान भी दान में मिले थे। भट्ट ने बताया कि उनकी योजना शिक्षा के क्षेत्र में भी काम करने की है। कई बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं ऐसे में हमारी योजना इन्हें मुफ्त में पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने की है। 

शुक्रवार की सुबह भी बैंक में कपड़े और जूते लेने वाले लोगों की भीड़ लगी थी। इतना ही नहीं कई लोग यहां दान देने के लिए भी पहुंचे थे। इऩ लोगों ने इस मानवीय कार्य की प्रशंसा की। यहां दान देने के लिए पहुंची विमला पांडेय ने कहा कि यह प्रयास सराहनीय है। यह और भी अच्छा हो सकता है जब समाज के लोग आगे बढ़कर सहायता के लिए आगे आएं। कई लोग ऐसा करना चाहते हैं पर उन्हें उचित जगह नहीं मिलती पर अब वे भी अपनी भागीदारी निभा सकते हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttarakhand, Bank, Happiness' haldwani, good, praveen
OUTLOOK 22 December, 2017
Advertisement