Advertisement
23 December 2021

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन खोलेगा निजी विश्वविद्यालय, 12-14 सौ करोड़ होगा खर्च, डेढ़ सौ एकड़ का होगा कैम्पस

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से गुरुवार को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहार ने मुलाकात कर कहा कि झारखंड में शिक्षा के विकास, गुणवत्ता युक्त शिक्षा और शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने में फाउंडेशन सक्रिय भूमिका निभाएगा।

फाउंडेशन द्वारा झारखंड में एक विश्वविद्यालय खोलने की मंशा जाहिर की गई। मुख्यमंत्री को बेहार ने बताया कि इस विश्वविद्यालय स्थापित करने पर लगभग 1200 से 1400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। विश्वविद्यालय का कैंपस लगभग 150 एकड़ जमीन में फैला होगा। यहां विद्यार्थियों को रोजगार परक और गुणवत्ता युक्त शिक्षा दिया जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के साथ विप्रो कंपनी के अजीम प्रेमजी की ऑनलाइन बातचीत के दौरान जिन विषयों पर चर्चा हुई थी, उसी कड़ी में यहां विश्वविद्यालय खोलने की मंशा फाउंडेशन के द्वारा जताई गई है।

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा में भी करेंगे योगदान

Advertisement

फाउंडेशन के सीईओ ने मुख्यमंत्री से कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा को बेहतर बनाने में फाउंडेशन सहयोग करेगा। सरकार के द्वारा जिन विद्यालयों को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जा रहा है, वहां की जरूरतों को पूरा करने में फाउंडेशन हर संभव मदद करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर और सुदृढ़ बनाने की दिशा में फाउंडेशन सहयोग करे। ताकि, यहां के लोगों को अपने ही राज्य में उच्च कोटि की चिकित्सीय सुविधा मिल सके और उन्हें इलाज के लिए बड़े शहरों और दूसरे राज्य जाने की जरूरत नहीं पड़े। फाउंडेशन के द्वारा मुख्यमंत्री को बताया गया कि अजीम प्रेम जी झारखंड में शिक्षा के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए योजना बना रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Azim Premji Foundation, private university, 12-14 hundred crores, spent, campus, 150 acres
OUTLOOK 23 December, 2021
Advertisement