Advertisement
28 October 2024

दिवाली से पहले पटाखों की अवैध बिक्री पर रोक लगाई जाए: एलजी से दिल्ली की 'आप' सरकार

प्रदूषण की बढ़ती चिंताओं और दिवाली के सिर्फ तीन दिन दूर होने के बीच, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिखकर पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

दिल्ली सरकार ने इससे पहले 14 अक्टूबर को एक निर्देश जारी कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली में 1 जनवरी, 2025 तक सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

उपराज्यपाल को लिखे अपने पत्र में राय ने इस बात पर जोर दिया कि पटाखे वायु प्रदूषण को बढ़ाते हैं तथा बच्चों, बुजुर्गों और श्वास संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं।

Advertisement

मंत्री ने कहा, "प्रतिबंध के बावजूद, रिपोर्ट से पता चलता है कि दिल्ली के विभिन्न बाजारों में अभी भी पटाखे बेचे जा रहे हैं, तथा शहर में हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आपूर्ति आ रही है।"

उन्होंने कहा कि ये पटाखे राष्ट्रीय राजधानी को हरियाणा और उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाली सीमाओं के माध्यम से दिल्ली में प्रवेश कर रहे हैं और दिल्ली पुलिस और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों ने प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया है, तथा विक्रेता खुलेआम प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहे हैं।

राय ने पटाखों की अवैध बिक्री और वितरण में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल और कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया और चेतावनी दी कि दिवाली के दौरान इनके उपयोग से वायु प्रदूषण बढ़ेगा और निवासियों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ेगा।

राय के पत्र में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस द्वारा थोक और खुदरा पटाखा विक्रेताओं का नियमित निरीक्षण और पड़ोसी राज्यों से पटाखों की अवैध आमद को रोकने के लिए दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर बैरिकेडिंग के जरिए चौकसी बढ़ाना इस समय दिल्ली की वायु गुणवत्ता को खराब होने से रोकने और लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।

दिल्लीवासियों ने सोमवार को "बहुत खराब" हवा में सांस ली, कुछ निगरानी स्टेशनों ने वायु गुणवत्ता को "गंभीर" श्रेणी में दर्ज किया। सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 327 था।

पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से राजधानी खराब वायु गुणवत्ता से जूझ रही है और लगातार लाल क्षेत्र में पहुंच रही है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच को 'मध्यम', 201 से 300 के बीच को 'खराब', 301 से 400 के बीच को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Diwali, crackers ban, lg office, delhi, pollution situation, aap government, gopal rai
OUTLOOK 28 October, 2024
Advertisement