Advertisement
17 November 2020

भूपेश बघेल ने अमित शाह से की मुलाकात, नक्सहलवाद-रोजगार समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

FILE PHOTO

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और बस्तर अंचल में नक्सल समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने का आग्रह किया। ताकि युवा नक्सली समूहों में शामिल न हों। बघेल ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में संचार सुविधा बढ़ाने, बस्तर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) की दो और बटालियन की तैनाती सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। शाह ने इस संबंध में गृह मंत्री ने शीघ्र ही कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इस मौके पर बघेल ने कहा कि बस्तर अंचल में लौह अयस्क प्रचुरता से उपलब्ध है और वहां स्थापित होने वाले इस्पात संयंत्रों को 30 प्रतिशत डिस्काउन्ट पर लौह अयस्क उपलब्ध कराया जाए, तो इस क्षेत्र में सैकड़ों करोड़ का निवेश तथा हजारों की संख्या में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर निर्मित होंगे। उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक क्षेत्रों के कारण यहां के एक बड़े हिस्से में अभी तक ग्रिड की बिजली नहीं पहुंच पाई है। सौर उर्जा संयंत्रों की बड़ी संख्या में स्थापना से ही आमजन की उर्जा आवश्यकता की पूर्ति तथा उनका आर्थिक विकास संभव है।

मुख्यमंत्री ने वनांचलों में लघु वनोपज, वन औषधियां तथा अनेक प्रकार की उद्यानिकी फसलें के प्रसंस्करण एवं विक्रय की व्यवस्था के लिए कोल्ड चेन निर्मित करने अनुदान दिये जाने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य के बस्तर अंचल के सातों जिलों में आजीविका के साधनों के विकास हेतु कलेक्टरों को कम से कम 50-50 करोड़ रूपये की राशि प्रतिवर्ष दिए जाने की मांग की है। उन्होंने बस्तर के विकास के लिए एनएमडीसी का निजीकरण नहीं करने की बात कही, जिस पर गृह मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने आजीविका विकास, नक्सल क्षेत्रों में बैंकों, सड़कें, आधारभूत संरचना के विकास संबंधी मुद्दों पर गृहमंत्री से चर्चा की। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों और छत्तीसगढ़ के अधिकारियों की रायपुर में बैठक भी निर्धारित की गयी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bhupesh Baghel, Amit Shah, Naxalism-employment, Chhattisgarh home minister
OUTLOOK 17 November, 2020
Advertisement