Advertisement
13 February 2019

ईडी के सामने फिर पेश होने पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा, कल 9 घंटे तक चला था सवाल-जवाब का दौर

ANI

बीकानेर जिले में कथित जमीन घोटाले के संबंध में एक बार फिर बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई राबर्ट वाड्रा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचे हैं। वाड्रा को निदेशालय ने मंगलवार अधिकारियों के समक्ष हाजिर होने के लिए कहा गया था। इससे पहले कल वाड्रा से करीब 9 घंटे तक पूछताछ चली थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने बीकानेर जिले में कथित जमीन घोटाले के संबंध में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई राबर्ट वाड्रा से यहां अपने क्षेत्रीय कार्यालय में लगभग नौ घंटे तक पूछताछ की। वाड्रा मंगलवार को सुबह साढे दस बजे से रात साढे आठ बजे तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के क्षेत्रीय कार्यालय में रहे। इस बीच में उन्हें एक घंटे का भोजनावकाश दिया गया। रात साढे आठ बजे जैसे ही वह निदेशालय के कार्यालय से बाहर निकले वहां मौजूदा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ नारे लगाए।

बुधवार को वाड्रा की मां को नहीं बुलाया

Advertisement

वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने पूछताछ के बाद संवाददाताओं से कहा,'पूछताछ लगभग नौ घंटे चली। उन्होंने ईडी अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए। वे कल सुबह साढे दस बजे एक बार फिर यहां ईडी के कार्यालय में उपस्थित होंगे।' वकील ने बताया कि वाड्रा की मां मौरीन का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, उनका इलाज चल रहा है इसलिए उन्हें बुधवार को पूछताछ के लिए नहीं बुलाया गया है। हालांकि उन्होंने जांच में पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है। इससे पहले सुबह साढे दस बजे वाड्रा अपनी मां मौरीन वाड्रा के साथ यहां अंबेडकर सर्किल स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। वाड्रा के साथ उनकी पत्नी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उन्हें ईडी कार्यालय तक छोड़ने आईं। मौरीन लगभग एक घंटे बाद ईडी कार्यालय से चली गयीं।

बदले की भावना से काम करने का लगाया आरोप

वहीं ईडी के समक्ष हाजिर होने से पहले वाड्रा ने फेसबुक पर पोस्ट में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर लोकसभा चुनाव से पहले बदले की भावना से काम करने का आरोप लगाया। ईडी कार्यालय की ओर जाने वाली सड़कों के किनारे के कुछ पोस्टर लगे थे जिन पर राहुल, प्रियंका व वाड्रा के फोटो के साथ 'कट्टर सोच नहीं युवा जोश' जैसे नारे लिखे हैं। हालांकि कांग्रेस के स्थानीय पदाधिकारियों ने इन पोस्टरों के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की। ईडी कार्यालय के बाहर मौजूद कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रियंका गांधी जिंदाबाद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ 'चौकीदार चोर है' नारे लगाए।

क्या है मामला?

वाड्रा जयपुर में ईडी के सामने पहली बार हाजिर हुए हैं। इससे पहले जांच एजेंसी ने दिल्ली में उनसे तीन बार पूछताछ कर चुकी है। एजेंसी वाड्रा के खिलाफ कथित मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशों में अवैध तरीके से संपत्ति खरीदने में उनकी कथित भूमिका के मामले की जांच कर रही है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने वाड्रा व उनकी मां से कहा था कि वे एजेंसी को जांच में सहयोग करें। इसके बाद ही दोनों यहां ईडी कार्यालय में हाजिर हुए हैं। एजेंसी ने बीकानेर जमीन घोटाला मामले में वाड्रा को तीन बार सम्मन जारी किए लेकिन वह नहीं आए तो एजेंसी अदालत चली गयी। ईडी ने 2015 में इस बारे में एक मामला दर्ज किया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bikaner land scam probe, Robert Vadra, ED, Jaipur, second consecutive day
OUTLOOK 13 February, 2019
Advertisement