Advertisement
26 March 2022

बीरभूम हत्याकांड: भूतिया गांव बना बोगतुई; पसरा है भयानक सन्नाटा, पयालन कर गए लोग डरते हैं लौटने से

ANI

बोगतुई में एक भयानक सन्नाटा है, जहां इस सप्ताह की शुरुआत में आठ लोगों को जिंदा जला दिया गया था। पश्चिम बंगाल के बीरभूम में रामपुरहाट शहर के पास विशाल गांव एक भूतिया गांव बन गया है क्योंकि स्थानीय टीएमसी नेता भादु शेख की हत्या के साथ शुरू हुई हिंसा के डर से कई निवासी आसपास के गांवों में भाग गए हैं और एक समूह पर पेट्रोल बम फेंके गए हैं। घरों में आग लगा दी, जिसमें महिलाओं और दो बच्चों सहित आठ लोगों की मौत हो गई, एक स्पष्ट बदला लेने वाले हमले में जिसने पूरे देश को झकझोर दिया।

न केवल पुरबापारा (पूर्वी इलाके) के अधिकांश निवासी, जहां मंगलवार की तड़के हत्याएं हुईं, अपने घरों को जल्दबाजी में छोड़ दिया, यहां तक कि गांव के पड़ोसी पश्चिमपारा (पश्चिम इलाके) और मेयरपारा (मां के इलाके) के लोगों ने भी अपने घरों को छोड़ दिया है। इलाके का इकलौता सरकारी स्कूल भी लगभग खाली है, जबकि आंगनबाड़ी टूटे दरवाजों से खाली है।

बंद दरवाजे कई पत्रकारों, अधिकारियों और पुलिसकर्मियों का स्वागत करते हैं, जब 21 मार्च को हत्याओं के बाद गांव में आए। टूटे हुए खिड़कियों के शीशों के माध्यम से जले हुए घरों में एक झलक उस स्थिति को बयां करती है जिसमें पीढ़ियों से रह रहे लोग अपने घरों से पलायन कर गए थे।.

Advertisement

सद्दाम शेख के घर के आंगन में बर्तन इधर-उधर फर्श पर पड़े हैं, रस्सियों पर कपड़े लटके हुए हैं और कच्ची सब्जियां बिखरी पड़ी हैं। जल्दबाजी में छोड़ा गया यह घर सोनू शेख के घर के बगल में है, जिसका घर जला दिया गया था और जहां से सात जले हुए शव मिले थे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 24 मार्च को गांव का दौरा करने और उन्हें पूरी सुरक्षा का आश्वासन देने के बावजूद रेजौल शेख, बाबर आलम, पिंटू शेख, नूर शेख और सद्दाम अली मुल्ला के पड़ोसी घरों में ताला लगा मिला।

आस-पास खाना बनाते हुए दिखाई देने वाली एकमात्र महिला सोनू शेख के मामा साहे आलम शेख की पत्नी है। साहे आलम शेख ने कहा, "हमें नहीं पता कि वे कहां भाग गए हैं। उनके पास और कोई विकल्प नहीं था। यहां तक कि मेरे बेटे भी यहां नहीं हैं। वे गांव के बाहर मेरे रिश्तेदार के यहां रह रहे हैं।"

हालांकि इस हत्याकांड के चश्मदीद आलम ने इस घटना पर चुप्पी साधे रखी। उन्होंने कहा, "मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह एक बदला लेने वाली हत्या थी। हमने अपने घरों के अंदर से सब कुछ देखा है। सोनू के घर के पास भीड़ और बम फेंकने की आवाज सुनकर हम अपने घरों में भागे। उसके बाद, मुझे कुछ भी नहीं पता।" .

उनके तीन बेटे अपने परिवारों के साथ छिप गए हैं और अभी भी "घर लौटने को तैयार नहीं हैं"। आलम ने कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा नरसंहार की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपे जाने का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा, 'इससे जांच में मदद मिल सकती है।

लगभग 7,000 की आबादी वाले गांव में कम से कम 15 घरों की सुरक्षा के लिए एक विशाल पुलिस दल तैनात है। पुरबापारा में खुली एक मात्र स्टेशनरी की दुकान की मालकिन मुमताज बेगम ने आलम की गूंज सुनाई। मुमताज ने कहा, "मेरे बेटे भी छिपे हुए हैं। हमें नहीं पता कि सभी ग्रामीण कहां चले गए हैं। मैं बात नहीं करना चाहती। हम सभी अपने जीवन को लेकर चिंतित हैं।"  मुमताज 90 साल की अपनी लकवाग्रस्त सास नसीमा बीबी के लिए यहां रूकी हुई है।

बीबी ने कहा, "मैं अल्लाह से प्रार्थना करती हूं कि सब कुछ सामान्य हो जाए। मेरे बेटे गांव से बाहर हैं। उम्मीद है कि जल्द ही सब कुछ सामान्य हो जाएगा।" हालांकि, जो लोग गांव छोड़कर भाग गए हैं, वे बहुत आशावादी नहीं हैं।

सोनू शेख के एक रिश्तेदार ने एक अज्ञात स्थान से फोन पर बताया, "हम कैसे लौट सकते हैं? हम अपने जीवन के लिए डरे हुए हैं। जब पुलिस गांव छोड़ देगी तो क्या होगा?"            

पड़ोसी पश्चिमपारा और मेयरपारा इलाकों के निवासियों ने भी अपने घरों को छोड़ दिया है। ई-रिक्शा चालक, आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले केवल कुछ स्थानीय लोग, रामपुरहाट शहर तक पहुंचने के लिए पूर्बपारा के माध्यम से सड़क का उपयोग करने से बचते हैं।

क्षेत्र के एकमात्र सरकारी स्कूल के शिक्षक नूर मोहम्मद ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में बहुत कम छात्र आ रहे हैं। अधिकांश परिवार गांव में नहीं हैं, इसलिए अनुपस्थित दर काफी है। मुझे लगता है कि यह स्थिति काफी समय तक बनी रहेगी।"

पश्चिमपारा में स्थित स्कूल में पुरबापारा और मेयरपारा के छात्र भी हैं। में स्थित आंगनबाडी केंद्र भी खाली पड़ा है, जिसके दरवाजे खुले हैं और इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

स्थानीय टीएमसी नेता भादु शेख की सोमवार शाम अज्ञात लोगों द्वारा हत्या कर दिए जाने के बाद यह नरसंहार हुआ। इस घटना ने राज्य में राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है और भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा ने सत्तारूढ़ सरकार पर हमला किया है, यहां तक कि मुख्यमंत्री ने पुलिस को सभी दोषियों को पकड़ने और उन्हें "कड़ी सजा" देने का निर्देश दिया है।

मामले की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो की फोरेंसिक टीम रामपुरहाट इलाके के गांव पहुंच गई है। बीरभूम हिंसा मामले की जांच के लिए डीआईजी अखिलेश सिंह के नेतृत्व में सीबीआई टीम सीएफएसएल टीम के साथ रामपुरहाट इलाके के बग्तुई गांव पहुंचकर जांच में जुटी है। वहीं मामले की निगरानी संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे। शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम के सदस्यों ने इस मामले की जांच के लिए गठित सीट के अफसरों से कागजात ले लिए हैं। इसके साथ ही सीबीआई ने इस मामले में 21 आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 147, 148, 149 और अन्य सेक्शन के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। इनके खिलाफ सशस्त्र दंगे करने के आरोप लगाये गये हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 March, 2022
Advertisement