Advertisement
09 January 2021

बर्ड फ्लूः 10 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी, जिंदा पक्षियों को लाने पर भी रोक

FILE PHOTO

बर्ड फ्लू के खतरे के बीच दिल्ली का गाजीपुर मुर्गा मंडी 10 दिनों के लिए बंद रहेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जिंदा पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। कुछ सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं। रिपोर्ट सोमवार को आएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देश में बर्ड फ्लू के मामले देखने मे आए है, अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फर्म मामला नहीं आया है, लेकिन 104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए है जिसके नतीजे परसों आएंगे जिसके आधार पर दिल्ली सरकार निर्णय लेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने 24 घंटे के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसका नंबर 23890318 है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, खास तौर पर कौओं की मौतें हो रही हैं। उनके ऊपर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीमें तुरंत पहुंचकर उचित कार्रवाई कर रही हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि दिल्ली के हर जिले के अंदर डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई हैं। रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने भी बर्ड मार्केट, वाइल्ड लाइफ संस्थान और जल निकाय हैं, इन सभी पर लगातार हमारे वैटरनिरी अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। सभी टीमों का विशेष ध्यान पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली जू, हौज खास विलेज स्थित डीडीए पार्क, पश्चिम विहार और द्वारका पर है।

पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तक मरे हुए पाए गए। इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे। झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया, 'हमें संजय झील में 10 बत्तक मृत मिले हैं, जिनके नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है।' दिल्ली में बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 January, 2021
Advertisement