Advertisement
22 November 2020

'लव जिहाद' के बीच इस राज्य में है खास स्कीम, दूसरे धर्मों में शादी करने पर मिलते हैं 50 हजार रूपए

File Photo

उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और हरियाणा जैसे भाजपा शासित राज्य जहां लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून बनाने की तैयारी में है। एमपी सरकार ने तो अगले विधानसभा सत्र में इसे लाने की तैयारी कर ली है। वहीं, उत्तराखंड में भाजपा की सरकार दूसरे धर्म और जाति में शादी करने वाले जोड़ों को प्रोत्साहन स्वरूप 50 हजार रुपए दे रही है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि ये प्रोत्साहन राशि कानूनी रूप से पंजीकृत अंतरधार्मिक विवाह करने वाले सभी दंपत्तियों को दी जाती है। अंतरधार्मिक विवाह किसी मान्यता प्राप्त मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघरों में संपन्न होना चाहिए। अधिकारी ने बताया है कि अंतरजातीय विवाह करने पर प्रोत्साहन राशि पाने वले दंपत्ती में से पति या पत्नी, किसी एक का भारतीय संविधान के अनुच्छेद 341 के अनुसार अनुसूचित जाति का होना आवश्यक है।

टिहरी के जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने बताया कि राष्ट्रीय एकता की भावना को जागृत रखने तथा समाज में एकता बनाए रखने के लिए अंतरजातीय एवं अंतरधार्मिक विवाह काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP government, Uttarakhand, 50 Thousand Rupees, उत्तराखंड, बीजेपी सरकार, दूसरे धर्मों में शादी करने पर मिलते हैं पैसे
OUTLOOK 22 November, 2020
Advertisement