Advertisement
08 April 2021

हिमाचल प्रदेश नगर निकाय चुनाव: भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

File Photo

हिमाचल प्रदेश के चार नगर निकायों में संपन्न हुए चुनावों के नतीजे आ गए है। यहां पर पालमपुर और सोलन नगर निगम में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। जबकि, मंडी नगर निगम पर बीजेपी ने कब्जा किया है। इस वक्त राज्य में जयराम ठाकुर की अगुवाई वाली भाजपा सरकार है। चुनावों नतीजे सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए बड़ा झटका है। धर्मशाला, मंडी, सोलन और पालमपुर नगर निगम के लिए बीते बुधवार को वोटिंग हुई थी। गौरतलब है कि मंडी, सोलन और पालमपुर नवगठित नगरीय निकाय है और यहां पहली बार वोटिंग हुई है।

एक तरफ भाजपा को झटका और कांग्रेस को बड़ी सफलता मिली है वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) को एक भी कामयाबी नहीं मिली है। आप ने 64 में से 43 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसे एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली है।

मंडी नगर निगम की कुल 15 सीटों में से बीजेपी ने 11 सीटें जीती है जबकि कांग्रेस ने 4 सीटों पर कब्जा किया है। वहीं, सोलन नगर निगम की कुल सीट 17 सीटों में से 7 पर बीजेपी ने, 9 पर कांग्रेस ने और एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है। सत्तारूढ़ दल भाजपा के लिए ये बड़ा झटका है।

Advertisement

धर्मशाला नगर निगम की 17 सीटों में से 5 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है जबकि बीजेपी ने 8 सीटों पर कब्जा जमाया है। निर्दलीय ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। पालमपुर में तो बीजेपी को सिर्फ दो सीटें मिली है। कुल 15 सीटों में से कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Election Over Four Seats, Himachal Pradesh, Municipal Elections, Congress
OUTLOOK 08 April, 2021
Advertisement