Advertisement
06 June 2017

यूपी में गोहत्या व गोतस्करी करने वालों पर लगेगा रासुका

google

भाजपा शासित राज्य के डीजीपी सुलखान सिंह ने इस बारे में साफ तौर पर कहा है कि गोहत्या व गोस्तरी के मामले में सरकार किसी को नहीं बख्शेगी और सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने एक खास बातचीत में कहा कि हालाकि हर मामले में यह कदम नहीं उठाया जाएगा। मामले की संवेदनशीलता के आधार पर ही इस तरह के कड़े कदम उठाए जाएंगे। गायों से जुड़े अपराधों के बारे में कानून व्यवस्था किसी को भी हाथ में नहीं लेने दी जाएगी। गोहत्या व गोतस्करी के दोषियों पर ही राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) व गैंगस्टर के तहत मुकदमे दर्ज किए जाएंगे। इसके अलावा इन अपराधों के दोषियों पर एंटी सोशल एक्टिविटी कानून के तहत भी मुकदमा दर्ज होगा।

पूर्व सरकार में जारी हुआ था शासनादेश 

गोहत्या व गोतस्करी का दोषी पाए जाने पर रासुका लगाने का आदेश यूपी की पूर्व अखिलेश यादव की सरकार के समय जारी हुआ था लेकिन तब यह आदेश सख्ती से लागू नहीं किया गया। अब यूपी में भाजपा सरकार के बाद यूपी के डीजीपी ने उसी शासनादेश के आधार पर यह आदेश जारी किया है। मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के साथ ही अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी थी तथा राज्य में अवैध बूचड़खाने बंद कराने का काम किया गया था।

Advertisement

यूपी के डीजीपी का यह आदेश उस समय आया है जब केंद्र सरकार ने बाजारों में मवेशियों की खरीद फरोख्त पर रोक लगाने का सर्कुलर जारी किया है। सरकार ने पशु क्रूरता रोकने और मवेशियों को हत्या से बचाने के मकसद से यह अधिसूचना जारी की है हालाकि इसे लेकर देश के कई राज्यों केरल व मेघालय वगैरा में विरोध भी चल रहा है। मद्रास हाईकोर्ट ने 30 मई को चार सप्ताह के लिए इस अधिसूचना पर हालाकि रोक लगा दी है। पिछले सप्ताह केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस अधिसूचना के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखते हुए कहा कि इस अधिसूचना से राज्य के अधिकारों में कटौती करने का प्रयास किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: cow slauttering, nsa, up, गो हत्या, एनएसए, यूपी
OUTLOOK 06 June, 2017
Advertisement