Advertisement
02 October 2021

कोरोना वायरस: केरल के बाद अब इस राज्य ने बढ़ाई चिंता, केंद्र सरकार भेजेगी विषेषज्ञों की टीम

पीटीआई

देश के बाकी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के नए मामले दक्षिण राज्य केरल से सामने आ रहे हैं। इन बढ़ते मामलों ने राज्य और केंद्र सरकार को चिंता में डाल रखा है। रोजाना आ रहे नए मामलों में 60 प्रतिशत मामले केरल से ही है, इस राज्य के बाद अब पुर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसे लेकर एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक केंद्रीय टीम जल्द ही मिजोरम का दौरा करेगी। 

उन्होंने कहा कि गुरुवार को लोकसभा सदस्य सी लालरोसंगा के नेतृत्व में एक राज्य प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आश्वासन दिया कि केंद्र द्वारा कोविड स्थिति का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों का एक समूह भेजा जाएगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अगस्त में कम से कम 21,074 मामले सामने आए, जबकि सितंबर में 34,263 नए मामले सामने आए। राज्य में अप्रैल में 1,655 मामले, मई में 6,268, जून में 8,093 और जुलाई में 18,433 मामले दर्ज किए गए।

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक प्रतिनिधि और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के एक विशेषज्ञ की एक केंद्रीय टीम ने स्थिति का जायजा लेने के लिए सितंबर में मिजोरम का दौरा किया था, अधिकारी ने कहा कि 8.69 प्रतिशत राज्य की 10.91 लाख (2011 की जनगणना) की आबादी पहले ही कोरोना से संक्रमित हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने आपातकालीन कोरोना प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) के तहत 44.38 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जिसमें से 19.94 करोड़ रुपये पहली किस्त के रूप में जारी किए गए हैं।

पूर्वोत्तर राज्य ने शुक्रवार को 1,170 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन की तुलना में 571 कम है, जिसमें टैली बढ़कर 94,830 हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मिजोरम में कोरोना, केरल में कोरोना, कोरोना वायरस, कोरोना अपडेट, कोरोना संक्रमण, कोविड 19, corona in mizoram, corona in kerala, corona virus, corona update, corona infection, covid 19
OUTLOOK 02 October, 2021
Advertisement