Advertisement
26 August 2024

लद्दाख में केंद्र ने बनाए ये 5 नए जिले, अमित शाह ने किया ऐलान; पीएम मोदी ने दी बधाई

केंद्र ने सोमवार को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को लेकर एक बड़े निर्णय का ऐलान किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा करते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लद्दाख के लोगों को बधाई दी।

गौरतलब है कि पांच जिले ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे।

गृह मंत्री अमित शाह के पोस्ट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ''लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण बेहतर प्रशासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है. ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग को अब और अधिक मिलेगा ध्यान केंद्रित किया, सेवाओं और अवसरों को लोगों के और भी करीब लाया, वहां के लोगों को बधाई।"

Advertisement

इससे पहले, एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट पर घोषणा करते हुए, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

अमित शाह ने एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का निर्णय लिया है। नए जिले, अर्थात् ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे। अमित शाह ने कहा, हर कोने में शासन को मजबूत करके लोगों को उनके दरवाजे तक लाभ पहुंचाया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

लद्दाख में वर्तमान में केवल दो जिले हैं, लेह और कारगिल, प्रत्येक का प्रबंधन इसकी स्वायत्त जिला परिषद द्वारा किया जाता है। नए पांच जिलों के निर्माण से लद्दाख में जिलों की कुल संख्या सात हो जाएगी। 2019 से पहले, लद्दाख पूर्व राज्य जम्मू और कश्मीर का हिस्सा था। 

अगस्त 2019 में, केंद्र ने अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया, जिसने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और क्षेत्र को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद इस क्षेत्र में होने वाले ये पहले चुनाव होंगे। जम्मू और कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे, क्योंकि आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।

पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार जून 2018 में गिर गई जब पीडीपी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से समर्थन वापस ले लिया। पिछले साल दिसंबर में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को 30 सितंबर, 2024 तक चुनाव प्रक्रिया समाप्त करने का निर्देश दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Government of India, laddakh, leh, amit shah, union home minister, districts
OUTLOOK 26 August, 2024
Advertisement