Advertisement
14 October 2022

केंद्र ने बढ़ाई असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा, अब Z+ सुरक्षा घेरे में रहेंगे असम सीएम

ट्विटर/एएनआई

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा की सुरक्षा को और बढ़ा दिया है। अब उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। इसके पहले मुख्यमंत्री को जेड कैटेगरी की सुरक्षा केंद्र की तरफ से दी गई थी।

बता दें कि हेमंत बिस्वा को जेड कैटेगिरी की सुरक्षा पिछले साल जनवरी में दी गई थी। दरअसल, गृह मंत्रालय ने यह फैसला आंतरिक खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर किया है। अब उन्हें पूरे देश में जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाएगी।

गृह मंत्रालय ने हेमंत बिस्वा की सुरक्षा समीक्षा कर जेड प्लस  की सुरक्षा इसलिए भी प्रदान की है क्योंकि पिछले महीने हैदराबाद दौरे पर गए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया था।  

Advertisement

दरअसल, हेमंत बिस्वा सरमा पूर्वोत्तर एक बड़े नेता माने जाते हैं और अपने बयानों की वजह से अक्सर वो चर्चा का विषय बने रहते हैं। असम में मदरसों के लिए की गई कार्रवाई के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है। वह सीएए और एनआरसी को लेकर दिए बयानों के बाद भी चर्चा में रहे थे।

बता दें कि जेड प्लस सुरक्षा को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को दी जाने वाली सुरक्षा के बाद सबसे बड़ी कैटेगरी माना जाता है। पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी यही सुरक्षा दी जाती है। इनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है। जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं। सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 पीएसओ एक समय में राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं। वहीं, एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है। वीआईपी के घर मे आने जाने वाले लोगों के लिए 6 फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं और इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर होते हैं।  सुरक्षा में एस्कॉर्ट्स और पायलट वाहन भी दिए जाते हैं। उपराष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री,सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट जज,राज्यपाल, मुख्यमंत्री, महत्वपूर्ण केंद्रीय मंत्री, प्रमुख नेता, प्रसिद्ध कलाकार,कोई खिलाड़ी,देश का कोई प्रसिद्ध तथा महत्वपूर्ण नागरिकों को यह सुरक्षा दी जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Centre, upgrades security, Assam CM Himanta Biswa Sarma, security, 'Z+' category, all India basis
OUTLOOK 14 October, 2022
Advertisement