Advertisement
23 January 2024

ओडिशा में राम मंदिर प्रतिष्ठा दिवस पर पैदा हुए बच्चों का नाम राम, सीता रखा गया

ओडिशा के केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में कई माता-पिता ने राम मंदिर अभिषेक दिवस पर पैदा हुए अपने बच्चों का नाम राम और सीता रखा। 22 जनवरी को केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों के सरकारी और निजी अस्पतालों में पैदा हुए कम से कम छह शिशुओं, जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल थे, का नाम उनके माता-पिता ने भगवान राम और देवी सीता के नाम पर रखा था।

हालांकि, ओडिशा में परंपरा और प्रथागत प्रथा है कि जन्म के 21वें दिन पूजा के बाद बच्चे का नाम रखा जाए, लेकिन सोमवार को भगवान राम 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से अभिभूत माता-पिता ने नवजात शिशुओं का नाम राम, सीता रखा।

प्रियंका मलिक (24) ने कहा, जिन्होंने एक बेटी को जन्म दिया, "यह सनातन धर्म के सभी अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। हमारे लिए, यह हमारे परिवार में नए आगमन के कारण दोहरी खुशी है"।

Advertisement

उनके बच्चे का जन्म अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के तुरंत बाद केंद्रपाड़ा जिला मुख्यालय अस्पताल में दोपहर लगभग 1 बजे हुआ। नवजात शिशु के पिता नारायण ने कहा, "हमने उस युगांतकारी दिन को मनाने के लिए अपनी बेटी का नाम सीता रखने का फैसला किया है।"

कई माता-पिता शुभ दिन पर बच्चे के जन्म से खुश थे। केंद्रपाड़ा शहर के एक निजी नर्सिंग होम में सोमवार को एक बेटे को जन्म देने के बाद रेनूबाला राउत (24) बहुत खुश थी। रेनूबाला के पति अजय ने बेहद खुश होकर कहा, "मैं राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दिन एक बेटे का पिता बन गया हूं। शुभ दिन पर उसके जन्म ने हमें खुश कर दिया है। हमने अपने बेटे का नाम राम रखने का फैसला किया है।"

माता-पिता द्वारा 22 जनवरी को जन्मे अपने नवजात शिशुओं का नाम राम और सीता रखने के ऐसे ही उदाहरण राज्य के विभिन्न हिस्सों से सामने आ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Children born, ram temple, pran pratishta ceremony, ayodhya, odisha, ram sita
OUTLOOK 23 January, 2024
Advertisement