Advertisement
12 May 2020

कोलकाता में तैनात सीआईएसएफ के असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की कोविड-19 संक्रमण से मौत

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 2293 तक पहुंच गई है। कोरोना वायरस अब तेजी से भारतीय सुरक्षा बलों को भी निशाना बना रहा है। इस बीच पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) के जवान की मौत हो गई। सीआईएसएफ के असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की बीती रात कोविड-19 संक्रमण के कारण मौत हो गई। सीआईएसएफ में कोविड-19 से होने वाली यह तीसरी मौत है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में कोविड-19 से होने वाली यह छठी मौत है। इससे पहले संक्रमण के शिकार हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक कर्मी की मौत हो चुकी है।

कोलकाता स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर एन्ड इंजीनियर लिमिटेड (जीआरएसईएल) की सुरक्षा इकाई में तैनात सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) झारू बर्मन (55) की कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बर्मन का एक स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा था।

Advertisement

इससे पहले कोलकाता स्थित भारतीय संग्रहालय में तैनात सीआईएसएफ के एक एएसआई और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात हेड कांस्टेबल की कोविड-19 से मौत हो चुकी है।

बता दें कि पिछले हफ्ते केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 13 कर्मी शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। जिनमें अधिकतर दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा इकाई से जुड़े हैं। यह बल देश में नागरिक हवाईअड्डों (वर्तमान में 63) और एयरोस्पेस एवं परमाणु क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में भी तैनात है। अर्धसैनिक बलों में अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 700 से अधिक हो गए हैं और पांच कर्मियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इन बलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी शामिल हैं।

देश में 70 हजार से अधिक कोरोना मरीज

देश में कोरोना वायरस संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना पॉजिटिव केस बढ़कर 70 हजार से अधिक हो चुके हैं। वहीं 2293 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 70,756 हो गई है, जिनमें 46,008 सक्रिय हैं, 22,455 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2293 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CISF official, posted, in Kolkata, succumbs, to coronavirus
OUTLOOK 12 May, 2020
Advertisement