Advertisement
06 April 2022

महाराष्ट्र: भ्रष्टाचार मामले में बढ़ी अनिल देशमुख की मुश्किलें, सीबीआई ने हिरासत में लिया

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को भ्रष्टाचार के आरोपों में हिरासत में ले लिया है। देशमुख को आरोपों की जांच के सिलसिले में मुंबई की आर्थर रोड जेल से हिरासत में लिया गया है। देशमुख पर मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

एक अधिकारी ने कहा कि सीबीआई टीम ने देशमुख को सेंट्रल मुंबई की आर्थर रोड जेल से हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले, देशमुख ने बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख कर एक विशेष अदालत के आदेश के चुनौती दी थी। विशेष अदालत के फैसले में सीबीआई को भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के सिलसिले में देशमुख को हिरासत में लेने की अनुमति दी गई थी।

Advertisement

देशमुख ने सोमवार को अपनी वकील अनिकेत निकम के जरिए दाखिल अपनी याचिका में सीबीआई हिरासत की मांग करने वाली याचिका को भी चुनौती दी थी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता की याचिका बुधवार को जस्टिस रेवती मोहिते डेरे की सिंगल बेंच के सामने सुनवाई के लिए लिस्टिड है।

वहीं इससे पहले अनिल देशमुख को सरकारी जेजे अस्पताल से मंगलवार को छुट्टी दे दी गई थी। उन्हें यहां आर्थोपेडिक वार्ड में भर्ती कराया गया था। 71 साल के देशमुख को कंधे में दर्द की शिकायत के बाद शनिवार को आर्थर रोड जेल से अस्पताल ले जाया गया था। पीटीआई के सूत्रों ने कहा, "दोपहर में उन्हें छुट्टी दे दी गई, लेकिन सभी संबंधित प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद ही वह शाम को ही अस्पताल से जा सके।"

बता दें कि पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल नवंबर में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह ने आरोप लगाया था कि तत्कालीन गृह मंत्री देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को शहर के रेस्टोरेंट और बार से हर महीने 100 करोड़ रुपये वसूलने का टारगेट दिया था। देशमुख ने आरोपों से इनकार किया, लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट की तरफ से सीबीआई को उनके खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिए जाने के बाद, उन्होंने पिछले साल अप्रैल में राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corruption probe, CBI, ex-Maharashtra minister, Anil Deshmukh, custody, Mumbai jail
OUTLOOK 06 April, 2022
Advertisement