Advertisement
21 April 2022

बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा! डॉ. एस के सरीन का दावा- जीनोम सीक्वेंसिंग में सामने आए ओमिक्रोन के 8 वेरिएंट

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच आईएलबीएस के डायरेक्टर डॉ. एस के सरीन ने बड़ा दावा किया है। दिल्ली में कोविड के मामलों पर डॉ. एस के सरीन ने कहा है कि ऐसी संभावना है कि ओमिक्रोन के नए वेरिएंट आए हैं। आईएलबीएस में कई सैंपल्स की सीक्वेंसिंग की गई है। मुझे लगता है कि ओमिक्रोन के 8 वेरिएंट हैं, जिनमें से एक प्रमुख है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है।

डॉ. एस के सरीन ने कहा कि कि बच्चों के लिए खतरा ज्यादा है, क्योंकि उनका टीकाकरण पूरी तरह से नहीं हो सका है। इसके साथ ही लोगों को मास्क जरूर पहनना चाहिए। 

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली में कोविड 19 के मामलों में वृद्धि को लेकर लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा कि ऐसी संभावना है कि ओमीक्रोन के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं। आईएलबीएस में कई नमूनों का सीक्वेंसिंग किया गया। मुझे लगता है कि ओमीक्रोन के 8 प्रकार हैं, उनमें से कौन सा डोमिनेटिंग वेरिएंट है, हम जल्द ही जानेंगे। 

Advertisement

वहीं एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि दिल्ली में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में दाखिले कम हैं, 99% कोविड बेड खाली हैं। एलएनजेपी में सात मरीज भर्ती हैं। चार महीने का एक बच्चा ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। अगर माता-पिता वैक्सीन नहीं लेते हैं, तो बच्चों को खतरा हो सकता है। चूंकि बच्चों को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, इसलिए 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अधिक जोखिम है। लगभग 2 साल से स्कूल बंद हैं, इसलिए इसे अब और बंद नहीं किया जाना चाहिए। जिन्हें पहले से कोई बीमारी है, उन्हें ही भर्ती की जरूरत है। 

दरअसल, देश में कोरोना केसों की बढ़ोत्तरी ने एक बार फिर सरकार और आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। खासकर राजधानी दिल्ली में कोरोना केसों में भारी उछाल सामने आया है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 1009 केस सामने आए थे। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 2641 हो गई है। इसी दौरान 24 घंटे में कोरोना की वजह से एक मरीज की मौत हुई है और इलाज के बाद 314 लोग ठीक हुए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर यानी पॉजिटिविटी रेट 5.70 हो गई है। जबकि मंगलवार को दिल्ली में कोरोना केस 600 से थोड़ा ज्यादा थे। इस तरह अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल्ली में कोरोना ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona Virus, Covid19, Omicron, Possibility of new variants, Dr SK Sarin, Director, Institute of Liver&Biliary Sciences, Delhi Covid cases surge
OUTLOOK 21 April, 2022
Advertisement