Advertisement
07 May 2016

हरियाणा में हो रही गाय की सौंदर्य प्रतियोगिता

हरियाणा के कृषि, पशुपालन एवं डेरी मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की परिकल्पना पर शुरू इस प्रतियोगिता में हरियाणा के विभिन्न हिस्सों से 600 गौवंश कार्यक्रम स्थल पर पहुंच चुके हैं।

दो दिवसीय समारोह के दौरान 18 से ज्यादा प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। गौवंश के संरक्षण और संवर्धन को समर्पित सौंदर्य प्रतियोगिता में हरियाणा, साहीवाल, राठी, गिर, थारपारकर और बिलाही नस्लें शामिल हैं।

धनखड़ ने बताया कि इन गौवंश में 50 जवान सांडों सहित 40 बैलों के जोड़े, 40 बछड़े, 100 से ज्यादा बिना दूध वाली गाय और अन्य 18 स्पर्धाओं में गौवंश पहुंचे हैं।

Advertisement

जिले के बहुअकबरपुर गांव में स्थित अंतरराष्ट्रीय भारतीय पशु विजन एवं अनुसंधान संस्थान के प्रांगण में पशुपालन एवं डेयरी विभाग हरियाणा द्वारा राज्य स्तरीय देसी गौवंश सौंदर्य प्रतियोगिता समारोह के दूसरे दिन

आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं में हरियाणा की बेहतरीन गाय रैंप पर अपना जलवा बिखेरेंगी।

हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानीराम मंगला ने राज्य स्तरीय देसी गौवंश सौंदर्य प्रतियोगिता समारोह की शुक्रवार को शुरूआत की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने देसी गायों के बचाव और संवर्धन के लिए प्रदेश में 5 गौ अभयारण्य बनाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि पानीपत जिले के नैन गांव में 200 एकड़ में गौ अभयारण्य बनाया जा रहा है।

भानीराम मंगला ने कहा कि कुरुक्षेत्र में स्थित वीटा प्लांट में देसी गायों के दूध का प्रसंस्करण होगा और इसकी बिक्री वीटा ब्रांड से होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादकों को दी जाने वाली सब्सिडी 4 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 5 रुपये प्रति लीटर करने का निर्णय लिया है। देसी गायों की विभिन्न नस्लों का चलन पूरे देश में लोकप्रिय हो रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: cow, beauty contest, haryana, गाय, सौंदर्य प्रतियोगिता, हरियाणा
OUTLOOK 07 May, 2016
Advertisement