Advertisement
02 June 2023

मणिपुर के पांच जिलों में कर्फ्यू समाप्त, अन्य में निषेधाज्ञा में ढील

file photo

मणिपुर के पांच जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है जबकि अन्य जिलों में कुछ घंटों के लिए निषेधाज्ञा में ढील दी गई है। यह घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हिंसा प्रभावित मणिपुर में हथियार नहीं डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी देने के एक दिन बाद आई है और इसकी न्यायिक जांच की जाएगी।

अमित शाह ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में भड़की झड़पों की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में जल्द ही जांच की घोषणा की जाएगी। उन्होंने संघर्षग्रस्त राज्य के चार दिवसीय दौरे के अंत में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी घोषणा की कि मणिपुर के राज्यपाल अनुसुइया उइके के तहत एक शांति समिति सभी राजनीतिक दलों, युद्धरत कुकी और मैतेई समुदायों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल करेगी। स्थापित किया जाए। शाह ने कहा, "मणिपुर में जारी संकट का एकमात्र समाधान बातचीत है।"

उन्होंने कहा, "हम जल्द ही एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक न्यायिक जांच की घोषणा करेंगे और एक शांति समिति का गठन करेंगे।" गृह मंत्री ने मणिपुर में हिंसा के पीछे पांच आपराधिक साजिशों और एक सामान्य साजिश का आरोप लगाते हुए एफआईआर की जांच के लिए सीबीआई जांच की भी घोषणा की।

Advertisement

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि मणिपुर में स्थिति को शांत करने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) के अन्य प्रयासों के बीच वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को गुरुवार को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया। गृह मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, 30 मई को सिंह, जो सीआरपीएफ के साथ एक महानिरीक्षक के रूप में कार्यरत थे, को तीन साल के लिए अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति पर मणिपुर भेजा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 June, 2023
Advertisement