Advertisement
18 May 2021

झारखंड: डीजीपी के नाम पर उगाही, फर्जी फेसबुक अकाउंट से मांग रहे हैं पैसे

file photo

साइबर ठग अब झारखंड के पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्‍हा का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर उनके मित्रों से पैसे ठगने की कोशिश कर रहा है। इसी माह रांची के डीसी छवि रंजन का भी फर्जी फेसबुक अकाउंट बना कर उनके मित्रों से ठगी का प्रयास कर रहा था। साइबर ठग इन दिनों लोगों का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर उनके दोस्‍तों को फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजता है।

रिक्‍वेस्‍ट स्‍वीकार करने के तुरंत बाद ही मैसेंजर पर आकर अपनी मजबूरी बता, मुख्‍यत: बीमार के इलाज, ऑपरेशन के नाम पर पैसे की मांग करता है। इस शर्त के साथ कि एक दिन में वापस कर देगा। अनेक लोगों के फेसबुक पर आपको इस तरह के संदेश दिख जायेंगे कि कोई उनका फर्जी एकाउंट बनाकर पैसे मांग रहा है।

डीजीपी नीरज सिन्‍हा ने भी खुद का फर्जी एकाउंट बनाये जाने का संदेश पोस्‍ट किया है। हालांकि यह नहीं लिखा है कि उनके नाम पर पैसे की मांग की जा रही है। नीरज सिन्‍हा के फर्जी फेसबुक एकाउंट में भी वैसी ही तस्‍वीर है जैसी उनके मूल फेसबुक की है। ऐसे में सहजता से लोग भ्रम में पड़कर ठगी के शिकार हो जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: साइबर ठगी, फर्जी फेसबुक अकाउंट, नीरज सिन्‍हा, डीजीपी का फर्जी अकाउंट, Cyber fraud, fake Facebook account, Neeraj Sinha, Fake account of dgp
OUTLOOK 18 May, 2021
Advertisement