Advertisement
23 October 2024

चक्रवात 'दाना': ओडिशा में असर की आशंका, 14 जिलों के 10 लाख लोगों का किया जाएगा रेस्क्यू

चक्रवात 'दाना' ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है, जिससे राज्य की लगभग आधी आबादी प्रभावित होने का खतरा है, सरकार 14 जिलों के लगभग 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के उद्देश्य से एक बड़े पैमाने पर निकासी योजना को क्रियान्वित करने में तेजी ला रही है।

आईएमडी ने बुधवार को कहा कि चक्रवात के शुक्रवार सुबह भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच पहुंचने की संभावना है, जो एक दूसरे से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित हैं।

इसमें कहा गया है कि चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होगी और 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात के पहुंचने के दौरान अधिकतम गति लगभग 120 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि लैंडफॉल की प्रक्रिया धीमी है, जिसमें आमतौर पर 5-6 घंटे लगते हैं। उन्होंने कहा, "इसलिए, भारी बारिश, हवा और तूफानी लहरें लैंडफॉल के समय चरम पर होंगी, जो 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच है।"

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

एनडीआरएफ ने चक्रवात 'दाना' के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में कुल 56 टीमें तैनात की हैं। एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक (संचालन) मोहसेन शाहेदी ने पीटीआई को बताया कि टीमें खंभे और पेड़ काटने वाले उपकरण, हवा वाली नावें, बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा उपकरण और अन्य बाढ़ बचाव उपकरणों से लैस हैं।

संघीय आपदा आकस्मिकता बल के अधिकारी ने कहा, "जैसा कि आईएमडी और अन्य एजेंसियों ने बताया है, हमारे लिए फोकस क्षेत्र ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्य हैं।"

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चक्रवात के मद्देनजर राज्यों ने कुल 45 टीमों की मांग की है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने कुल 56 टीमें निर्धारित की हैं, जिनमें से 45 अभी सक्रिय रूप से तैनात हैं। ओडिशा में 20 टीमें हैं, जिनमें से एक रिजर्व में है, जबकि पश्चिम बंगाल में 17 में से 13 रिजर्व में हैं। दूसरे अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ के अलावा संबंधित राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल भी इन इलाकों में तैनात हैं।

एनडीआरएफ ने आंध्र प्रदेश और झारखंड में नौ-नौ टीमें तैनात की हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में एक टीम तैनात की गई है, क्योंकि गुरुवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात चक्रवात के आने के बाद इन राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है। अधिकारी ने बताया कि बचाव दल, राज्य बलों और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर तटीय और प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकाल रहे हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान ?

आईएमडी के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और पारादीप (ओडिशा) से लगभग 490 किमी दक्षिण-पूर्व, धामरा (ओडिशा) से 520 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 570 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है।

भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि चक्रवात के तट पर पहुंचने के दौरान दो मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है तथा 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। दास ने चेतावनी दी कि केन्द्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है और उन्होंने सरकार से इन क्षेत्रों से निवासियों को हटाने की सिफारिश की।

इसे सुगम बनाने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) और अग्निशमन सेवाओं की 288 बचाव टीमें तैनात की गई हैं, तथा एनडीआरएफ से अतिरिक्त कर्मियों की मांग की गई है।

कहां है ज्यादा खतरा?

सरकार ने 14 जिलों को जोखिमग्रस्त घोषित किया है, जहां तटीय क्षेत्रों में तेज़ हवाएं चल सकती हैं तथा अंतर्देशीय क्षेत्रों में भारी से लेकर अत्यंत भारी वर्षा होने की आशंका है। ये जिले हैं अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज।

राज्य के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा, "राज्य ने 14 जिलों में 3,000 से अधिक संवेदनशील स्थानों (गांवों) की पहचान की है, मुख्य रूप से तटीय क्षेत्र में, तथा लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चक्रवात दाना के आने से पहले लगभग 10,60,336 लोगों को निकाले जाने की संभावना है।"

राज्य ने लगभग 6,000 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जहां निकासी करने वालों को पका हुआ भोजन, बच्चों के लिए दूध, चिकित्सा देखभाल, सुरक्षित पेयजल और महिलाओं के लिए सुरक्षा उपलब्ध होगी।

आईएमडी ने आगाह किया है कि चक्रवात 'दाना' राज्य में भारी वर्षा लाएगा, तथा 23 अक्टूबर की शाम से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, तथा बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी और खोरधा के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा (7-11 सेमी) होने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि 24 और 25 अक्टूबर को कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, तथा बालासोर, मयूरभंज और जाजपुर जिलों में अलग-अलग क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा (21 सेमी से अधिक) हो सकती है।

आईएमडी ने चक्रवात के गुजरने तक बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने समेत सभी समुद्री गतिविधियों पर रोक लगा दी है। पुजारी ने कहा, "मंगलवार शाम तक सभी मछुआरे तट पर लौट आए।"

इस बीच, ओडिशा के केन्द्रपाड़ा और भद्रक जिलों के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर को बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति देखी गई। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात 'दान' के बाहरी बैंड ने पूर्वी तटरेखा को प्रभावित करना शुरू कर दिया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि चक्रवात के शुक्रवार सुबह करीब 70 किलोमीटर दूर भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच पहुंचने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होगी और 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी। आईएमडी के अनुसार, चक्रवात के पहुंचने के दौरान अधिकतम गति लगभग 120 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है।

गौरतलब है कि दाना का अरबी में अर्थ "उदारता" होता है और इस चक्रवात का नाम कतर द्वारा क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नामकरण की मानक परंपरा के अनुसार चुना गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cyclone dana, odisha, impact, rescue operation, bjp Government
OUTLOOK 23 October, 2024
Advertisement