Advertisement
07 December 2023

चक्रवात मिचौंग: राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु में प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया, केंद्र का राहत पैकेज भी जारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और चक्रवात मिचौंग के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ चर्चा की। केंद्र ने आपदा प्रभावित आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को राहत पैकेज दिया है।

केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) की दूसरी किस्त के अपने हिस्से से आंध्र प्रदेश को 493.60 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से जारी कर दिए क्योंकि दोनों राज्य चक्रवाती तूफान मिचौंग से प्रभावित हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय को एसडीआरएफ की दूसरी किस्त की केंद्रीय हिस्सेदारी आंध्र प्रदेश को 493.60 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से जारी करने का निर्देश दिया है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "केंद्र ने दोनों राज्यों को समान राशि की पहली किस्त पहले ही जारी कर दी थी। केंद्र ने रुपये की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को भी मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण निधि (एनडीएमएफ) के तहत 'चेन्नई बेसिन परियोजना के लिए एकीकृत शहरी बाढ़ प्रबंधन गतिविधियों' के लिए 561.29 करोड़ रुपये, जिसमें 500 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता भी शामिल है।"

वहीं, एरियल सर्वेक्षण के बाद केंद्रीय मंत्री और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के बीच बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पुलिस, नौसेना और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक के दौरान रक्षा मंत्री को चक्रवात, इससे हुए नुकसान और केंद्र से आवश्यक राहत के बारे में जानकारी दी गई।

इससे पहले दिन में, रक्षा मंत्री ने एक्स को पोस्ट किया था, "तमिलनाडु में 'मिचौंग' चक्रवात के कारण हुई बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए नई दिल्ली से चेन्नई के लिए रवाना हो रहे हैं। राज्य सरकार के साथ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और स्थिति की समीक्षा भी करेंगे।" 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री, एल मुरुगन, तमिलनाडु के वित्त मंत्री थंगम थेनारासु और राज्य के मुख्य सचिव, राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के दौरान रक्षा मंत्री के साथ थे।

बता दें कि दो दिन पहले चक्रवात मिचौंग के टकराने के बाद क्षेत्र में भारी बारिश के कारण गुरुवार को भी चेन्नई के कई इलाके गंभीर जलजमाव की स्थिति से जूझ रहे हैं। भारी बारिश के बाद पल्लीकरनई इलाके में एक पेट्रोल पंप, जेरूसलम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग सहित शहर के विभिन्न हिस्से जलमग्न हो गए। क्षेत्र में भारी बारिश के कारण डिंडीगुल जिले में कोडाइकनाल पहाड़ियों पर झरने भी उफान पर हैं।

जैसे ही मौसम की स्थिति में सुधार हुआ, इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) ट्रेन सेवा, सेवाओं का सामान्य पैटर्न फिर से शुरू होने के बाद, गुरुवार सुबह चेन्नई सेंट्रल (एमएमसी) स्टेशन से तिरुत्तानी के लिए रवाना हुई। चक्रवात मिचौंग के कारण दक्षिणी राज्य में परिवहन सेवाएं रोक दी गईं।

तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात के बाद इन जिलों के कई हिस्सों में गंभीर बाढ़ के कारण गुरुवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की।

छह तालुकों पल्लावरम, तांबरम, वंडालुर, थिरुपोरुर, चेंगलपट्टू और थिरुकाझुकुंड्रम में स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहेंगे। अपने ऑपरेशन के दौरान, IAF ने चेन्नई के बाढ़ प्रभावित इलाकों में कुल 2,300 किलोग्राम राहत सामग्री गिराई।

भारतीय वायुसेना तमिलनाडु सरकार के साथ मिलकर काम कर रही थी, जबकि राज्य में विभिन्न एजेंसियों द्वारा राहत सामग्री प्रदान की जा रही थी। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की जिन्होंने चक्रवात में अपने प्रियजनों को खो दिया है।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने चक्रवात मिचौंग के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है। मेरी प्रार्थनाएं इस चक्रवात के मद्देनजर घायल या प्रभावित लोगों के साथ हैं। अधिकारी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जमीन पर अथक प्रयास कर रहे हैं और स्थिति पूरी तरह सामान्य होने तक उनका काम जारी रहेगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cyclone Michaung, Rajnath Singh, Central government, PM Modi, aerial survey, Tamilnadu, Andhra Pradesh, Relief package
OUTLOOK 07 December, 2023
Advertisement