Advertisement
21 May 2018

गुजरात में फिर ऊना जैसा कांड, दलित मजदूर की पीट-पीट कर हत्या, वीडियो वायरल

Video Grab

सरकारों के तमाम दावों के बावजूद दलितों के खिलाफ हिंसा में कमी नहीं आ रही है। गुजरात में एक बार फिर ऊना जैसा कांड हुआ है। राजकोट में एक दलित व्यक्ति की फैक्ट्री के मालिक द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने का रोंगटे खड़े कर देने वाला मामला सामने आया है। दलित की पिटाई का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। गुजरात के दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवाणी ने दलित युवक की पिटाई का वीडियो ट्वीट किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दलित व्यक्ति को गेट पर रस्सी से बांधकर पीटा जा रहा है। हालांकि शुरुआत में फैक्ट्री का ही कोई अन्य मजदूर उसकी पिटाई करता दिखता है।

बाद में फैक्ट्री मालिक आता है और दलित की पिटाई कर रहे मजदूर के हांथ लोहे का रॉड ले लेता और फिर खुद दलित व्यक्ति की पिटाई शुरू कर देता है।

जानकारी के मुताबिक, फैक्ट्री मालिक की पिटाई से मृत दलित व्यक्ति 40 वर्षीय मुकेश सावजी वानिया कचरा बीनने का काम करता था।

Advertisement

मुकेश को बेहोशी की हालत में अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दलित एट्रोसिटीज एक्ट के तहत हत्या का केस दर्ज कर लिया है। मुकेश और उनका परिवार पांच दिन पहले ही यहां काम की तलाश में आया था। मुकेश मूल रूप से गुजरात के ही सुरेंद्रनगर का रहने वाला था और उसके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटी और एक बेटा है।

वीडियो के वायरल होने के बाद जिग्नेश मेवाणी ने ट्वीट किया, 'इन अनुसूचित जाति के मुकेश वान्या की राजकोट में फैक्ट्री मालिकों ने निर्मम तरीके से हत्या कर दी। उनकी पत्नी को भी बुरी तरह से पीटा गया।' इसके साथ उन्होंने हैश टैग ‘गुजरात इज नॉट सेफ फॉर दलित’ लिखा यानी गुजरात दलितों के लिए सुरक्षित नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dalit labourer, gujarat, rajkot, video viral, una
OUTLOOK 21 May, 2018
Advertisement