Advertisement
20 July 2015

मनरेगा के तहत मृत व्यक्ति पा रहे हैं पारिश्रमिक

पीटीआई

 

 जिला अधिकारियों ने बताया कि जीवित नहीं रहे कुछ व्यक्तियों का नाम अभी भी नामावली में शामिल है और उनके नाम पर मजदूरी की पारिश्रमिक तैयार की गई थी। केंद्रपाड़ा जिला कलेक्टर देबराज सेनापति ने बताया, मनरेगा के तहत मृत व्यक्तियों के नाम पर लाभार्थियों को मजदूरी के भुगतान के बारे में प्रशासन को रिपोर्ट मिली। मामले की जांच की जा रही है। अनियमितताओं के सामने आने पर प्रशासनिक जांच का आदेश दिया जाएगा।

 

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि अउल प्रखंड के सिंगरी ग्राम पंचायत के तहत बांकेश्वर गांव निवासी उपेंद्रनाथ बेहरा ने मनरेगा के तहत 30 दिन काम किया। हाल ही में उसके खाते में 3000 रूपये का भुगतान किया गया। हालांकि बेहरा का 12 अगस्त 2006 में निधन हो गया था। यह एकमात्रा मामला नहीं है। कलीनिधी राउत, दुर्गा चरण मल्लिक और पीतांबर लेंका को लेकर भी ऐसा ही मामला है।

 

मानवाधिकार कार्यकर्ता गयाधर ढल ने आरोप लगाया कि मृत व्यक्ति के नाम पर ना केवल धोखे से रूपया उठाया गया बल्कि मृत लाभार्थियों के जरिए सूची के माध्यम से धन का बड़े पैमाने पर दुरूपयोग किया गया है और फर्जी नामावली तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच किये जाने और इस अनियमितता में शामिल लोगों को जेल भेजे जाने की जरूरत है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मनरेगा, ओडिशा, mgnrega, odisha
OUTLOOK 20 July, 2015
Advertisement