Advertisement
18 December 2021

दिल्ली: आईटीओ पर दर्दनाक सड़क हादसा! ऑटो पर गिरा कंटेनर, 4 लोगों की मौके पर मौत

प्रतिकात्मक तस्वीर

शनिवार सुबह दिल्ली में एक भीषण सड़क हादसा हो गया। दिल्ली के आईटीओ के पास रिंग रोड पर एक कंटेनर के ऑटो रिक्शा पर पलट जाने से चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी।

घटना के तुरंत के बाद रिंगरोड पर भीड़ जुट गयी। लोगों ने ही इस घटना की सूचना पुलिस को दी, जिसपर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस के बताया कि घटना के बाद ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया।

 

Advertisement

भारत में सड़क दुर्घटनाएं आम हैं। वर्ल्ड बैंक की 'ट्रैफिक क्रैश इंजरी एंड डिसएबिलिटीज: द बर्डेन ऑन इंडिया सोसाइटी' नामक एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सड़क दुर्घटनाओं के कारण विश्व भर में होने वाली कुल मौतों में से 11% मौतें भारत में होती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्रतिवर्ष लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं, जिसमें 1.5 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है।

 

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने लोकसभा को एक लिखित उत्तर में भारत में सड़क दुर्घटना के कारण मौत की जानकारी साझा की। उनके अनुसार, वर्ष 2020 के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 47,984 लोग मारे गए।

 

गडकरी ने बताया है कि मंत्रालय ने सड़क पर सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए हम स्वतंत्र सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों से बातचीत कर रहे हैं। हम सड़क निर्माण के सभी चरणों (डिजाइन चरण, निर्माण चरण और संचालन और प्रबंधन चरण) पर ऑडिट के माध्यम से सड़क सुरक्षा में सुधार हेतु दिशानिर्देश जारी किये हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Road accident, Road accident near ITO, Road accident in Delhi, Truck and Rickshaw collides near Delhi, Raod accident in India
OUTLOOK 18 December, 2021
Advertisement