Advertisement
10 October 2020

दिल्ली कैबिनेट ने वृक्षारोपण नीति, कनॉट प्लेस में ‘स्मॉग टावर’ लगाने को मंजूरी दी

दिल्ली मंत्रिमंडल ने पेड़ों के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण नीति को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये जानकारी दी। साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने कनॉट प्लेस में ‘स्मॉग टावर’ लगाने को मंजूरी दी है। इसका निर्माण दस महीने में पूरा होगा और 20 करोड़ की राशि आवंटित की गई है।

एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली सरकार ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को पास कर दिया है। इसके तहत 80 प्रतिशत ऐसे पेड़ जो उखड़ गए हैं उन्हें दोबारा लगाया जाएगा। अगर 80 प्रतिशत पेड़ चल जाएंगे तभी एजेंसी को पेमेंट किया जाएगा।”

बता दें कि सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हर साल खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार अभी से कदम उठा रही है। जहां प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस में 20 करोड़ की लागत वाला स्मोग टावर लगाने का फैसला किया है तो वहीं केंद्र सरकार आनंद विहार में यही टावर लगाएगी।

Advertisement

इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस शीतऋतु में शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए उठाए गए कदमों पर निगरानी के वास्ते दिल्ली सचिवालय में ‘हरित वॉर रूम’ का गुरुवार को उद्घाटन किया। मंत्री ने कहा कि प्रदूषण के प्राथमिक कारकों के स्तर, प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदम और ‘ग्रीन दिल्ली’ मोबाइल ऐप के जरिये प्राप्त शिकायतों पर निगरानी रखने के लिए वरिष्ठ वैज्ञानिकों मोहन जॉर्ज और बी एल चावला की अगुआई में दस सदस्यीय एक दल का गठन किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली कैबिनेट, वृक्षारोपण नीति, कनॉट प्लेस, ‘स्मॉग टावर’, मंजूरी, Delhi Cabinet, Approves, Tree Transplantation Policy, Smog Tower, Installation, In Connaught Place
OUTLOOK 10 October, 2020
Advertisement