Advertisement
21 August 2017

449 निजी स्कूलों का टेकओवर करेगी दिल्ली सरकार, उप-राज्यपाल ने दी मंजूरी

TWITTER. FILE PHOTO.

दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार राजधानी के 449 निजी स्‍कूलों का टेकओवर करने जा रही है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार के इस प्रस्‍ताव को दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है। 

पिछले दिनों दिल्ली सरकार ने 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने का प्रस्ताव दिया था। इस सूची में दिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड, स्प्रिंग डेल, अमिटी इंटरनेशनल साकेत, संस्कृति स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल भी शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट में हलफनामा देकर कहा था कि दिल्ली हाई कोर्ट की बनाई समिति की सिफारिश 449 प्राइवेट स्कूल नहीं मान रहे और लगातार नियम का उल्लंघन कर रहे हैं इसलिए सरकार इनको टेकओवर करने को तैयार है।

दिल्‍ली के 449 निजी स्‍कूलों पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप था। शिक्षा निदेशालय के निर्देश के बाद भी उन्होंने स्कूली बच्चों के परिजनों से ली गई फीस वापस नहीं की थी।

Advertisement

इसी मसले पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि मौजूदा दिल्ली सरकार शिक्षा को अभिन्न अंग मानती है। अब तक दो हिस्से थे सरकारी और प्राइवेट। प्राइवेट में पैसे वालों के बच्चे पढ़ते थे। सरकारी में गरीब लोगों के बच्चे पढ़ते थे। हमने ये अंतर कम किया है।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने टेकओवर को मंजूरी देते हुए कहा कि दिल्‍ली सरकार का यह अच्‍छा फैसला है। इससे छात्रों का भविष्‍य बेहतर बनेगा। वहीं उन बच्‍चों को भी इन स्‍कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा जो फीस ज्‍यादा होने के कारण इन स्‍कूलों में शिक्षा नहीं ले पा रहे थे।

गौरतलब है कि अभिभावकों की शिकायत मिलने के बाद दिल्‍ली सरकार में शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने स्‍कूलों के टेकओवर की अनुमति मांगी थी साथ ही इसका प्रस्‍ताव एलजी के पास भेजा था। जिसे मंजूर कर लिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: delh9i government, kejriwal, anil baijal, manish sisodia, 449 schools takeover
OUTLOOK 21 August, 2017
Advertisement