Advertisement
30 May 2022

दिल्लीः मनी लॉंड्रिंग केस में केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को ED ने किया गिरफ्तार, फर्जी कंपनियों के जरिए लेन-देन का आरोप

FILE PHOTO

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार शाम गिरफ्तार कर लिया है। माना जा रहा है कि कोलकाता की  कंपनी से जुड़े हवाला लेनदेन से जुड़े मामले में केजरीवाल सरकार के मंत्री की गिरफ्तारी हुई है।

सूत्रों ने बताया कि ईडी ने केजरीवाल सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को हिरासत में लिया और इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ की। इसके कुछ देर बार उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ईडी की जांच से पता चला है कि साल 2015-16 के दौरान, जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक थे और उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को कोलकाता स्थित कैश हस्तांतरण के खिलाफ शेल कंपनियों से 4.81 करोड़ रुपये की आवास प्रविष्टियां मिलीं। बताया जा रहा है कि इस पैसे का उपयोग भूमि की सीधी खरीद के लिए या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के लिए लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था।

Advertisement

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सत्येंद्र जैन के खिलाफ 8 साल से फर्जी केस चल रहा है। ईडी ने पहले भी कई बार फोन किया और बीच में कई सालों तक रुका क्योंकि उन्हें कुछ नहीं मिला। अब यह फिर से शुरू हो गया है क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश के चुनाव प्रभारी हैं ... उन्हें कुछ दिनों में रिहा कर दिया जाएगा क्योंकि मामला फर्जी है।

एक संवाददाता सम्मेलन में आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि जैन को पहले ईडी ने सात बार तलब किया था लेकिन उन्हें कभी गिरफ्तार नहीं किया गया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले आप को 'बदनाम' करने के लिए अब उन्हें गिरफ्तार किया गया है। राज्यसभा सांसद ने कहा, जैन, जिन्हें आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने क्लीन चिट दे दी थी, को अब ईडी ने आप को बदनाम करने के लिए एक आधारहीन मामले में गिरफ्तार किया है।

सिंह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया और अन्य मंत्रियों के खिलाफ छापे का हवाला देते हुए कहा, यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय एजेंसियों ने आप और उसके नेताओं को निशाना बनाया है,। उन्होंने कहा, "आप हिमाचल प्रदेश चुनाव मजबूती से लड़ेगी। जैन को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया जाएगा जैसा कि आप के अन्य मंत्रियों और विधायकों के साथ हुआ है, जिनके खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए थे।" ईडी ने जैन से 2018 में मामले के सिलसिले में पूछताछ की थी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं। आप इस साल की शुरुआत में पंजाब में शानदार जीत के बाद राज्य में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। ईडी ने पिछले महीने कहा था कि उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत जैन के परिवार की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति और उनके द्वारा "लाभदायक स्वामित्व वाली और नियंत्रित" कंपनियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया गया था।

उस समय जारी एक बयान में, एजेंसी ने कहा था कि उसने पीएमएलए के तहत "अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड से 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति संलग्न करने के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया था। इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड; पर्यास इंफोसोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड; मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड; जे जे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड; वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन; अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन; और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन।

जांच में पाया गया कि "2015-16 की अवधि के दौरान, जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक थे, उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को शेल (कागज) कंपनियों से 4.81 करोड़ रुपये की आवास प्रविष्टियां मिलीं, जबकि नकद राशि कोलकाता को हस्तांतरित की गई थी।

गिरफ्तारी पर कवि कुमार विश्वास की तरफ से प्रतिक्रिया आई है। कुमार विश्वास ने कहा कि यह केस जब पहली बार आया था तो मैंने भरी पीएसी में सत्येंद्र जैन से जवाब माँगा था। बौने ने उसे सपत्नीक मेरे सामने रोने-धोने के लिए बिठाया। मैंने कहा निजी सम्बन्ध अपनी जगह पर इसका जवाब दो,तो आजकल पंजाब का वसूली-प्रमुख बना नया“चिंटू” काग़ज़ फैलाकर बोला “सर मैं सीए हूँ, कोई गड़बड़ नहीं है”।

गिरफ्तारी पर बीजेपी ने आप सरकार पर हमला बोला है। बीजेपी ने 'ये हैं ईमानदार सरकार के ईमानदार मंत्री' कहते हुए दिल्ली की आम आदमी सरकार पर तंज कसा है।

सत्येंद्र जैन विवादों से घिरे रहे हैं। कपिल मिश्रा ने सत्येंद्र जैन पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। उऩ पर अधिकारों के दुरुपयोग के भी कई आरोप लग चुके हैं। जैन की बेटी सौम्या जैन को मोहल्ला क्लिनिक के लिए सलाहकार नियुक्त किए जाने के मामले ने भी काफी तूल पकड़ा था और मामले की जांच सीबीआई तक को दी गई थी। जैन को केजरीवाल का करीबी माना जाता है। दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन पेशे से आर्किटेक्ट हैं। सत्येंद्र जैन ने अन्ना आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई थी और फिर आम आदमी पार्टी से जुड़ गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 May, 2022
Advertisement